script RPSC ने निकाली एक और बंपर भर्ती, संस्कृत शिक्षा विभाग के 6 विषयों के लिए भरे जाएंगे 347 पद | RPSC issues notification for 347 posts of senior teachers | Patrika News

RPSC ने निकाली एक और बंपर भर्ती, संस्कृत शिक्षा विभाग के 6 विषयों के लिए भरे जाएंगे 347 पद

locationअजमेरPublished: Jan 31, 2024 05:28:06 pm

RPSC Recruitment Notification For 347 Posts : राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने बुधवार को गैर अनुसूचित क्षेत्र और अनुसूचित क्षेत्र के लिए वरिष्ठ अध्यापक के 347 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती संस्कृत शिक्षा विभाग में 6 विषयों के लिए निकाली गई है। सभी पद स्थाई हैं और विभाग से मिले कुल रिक्त पदों की संख्या में कमी या वृद्धि की जा सकती है।

RPSC Recruitment Notification For 347 Posts

RPSC Recruitment Notification For 347 Posts : राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने बुधवार को गैर अनुसूचित क्षेत्र और अनुसूचित क्षेत्र के लिए वरिष्ठ अध्यापक के 347 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती संस्कृत शिक्षा विभाग में 6 विषयों के लिए निकाली गई है। सभी पद स्थाई हैं और विभाग से मिले कुल रिक्त पदों की संख्या में कमी या वृद्धि की जा सकती है। अनुसूचित क्षेत्र के अभ्यर्थी गैर अनुसूचित के लिए जारी पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, गैर अनुसूचित क्षेत्र के अभ्यर्थी अनुसूचित क्षेत्र के लिए जारी पदों के लिए आवेदन नहीं कर सक ते हैं। अनुसूचित क्षेत्र के पदों के लिए राजस्थान के आरक्षित श्रेणी के मूल निवासी ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

शैक्षणिक योग्यता
नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन विषयों के लिए भर्ती निकाली गई है, अभ्यर्थियों के पास उन विषयों की कम से कम स्नातक डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

आयु सीमा
1 जुलाई, 2024 को अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 से कम, जबकि अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राजस्थान के एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला अभ्यर्थियों को आयु सीमा में क्रमश: 5 और 10 वर्ष की छूट मिलेगी, जबकि सामान्य श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट मिलेगी। विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा की तिथि और स्थान की जानकारी आयोग की वेबसाइट पर बाद में जारी कर दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 फरवरी से शुरू होगी। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर लॉगिन कर 6 मार्च (रात 11.59 बजे) तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी sso की वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर भी लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो