scriptRPSC: अभ्यर्थियों के लिए अंतिम मौका, तुरन्त पढ़ें यह खबर | RPSC: Last chance for aspirants for School lecturer counselling | Patrika News
अजमेर

RPSC: अभ्यर्थियों के लिए अंतिम मौका, तुरन्त पढ़ें यह खबर

प्राध्यापक स्कूल शिक्षा-2018 की काउंसलिंग। इस दौरान कई अभ्यर्थी कोरोना-19 और अन्य कारणों से अनुपस्थित रहे थे।

अजमेरSep 17, 2020 / 05:59 am

raktim tiwari

rpsc counselling

rpsc counselling

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 की काउंसलिंग में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों को अवसर दिया है। ऐसे अभ्यर्थियों की काउंसलिंग अजमेर में चल रही है।

आयोग के तत्वावधान में प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 के तहत 14 विषयों की काउंसलिंग 31 अगस्त से 15 सितंबर तक कराई गई। अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन पत्रों सहित मूल दस्तावेजों की जांच की गई। इस दौरान कई अभ्यर्थी कोरोना-19 और अन्य कारणों से अनुपस्थित रहे थे।
संयुक्त सचिव नीतू यादव ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी 18 सितंबर तक काउंसलिंग में उपस्थित हो सकेंगे। अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में निर्धारित समय से आधा घंटा पूर्व उपस्थित होना होगा। अभ्यर्थी विस्तृत आवेदन पत्र की दो प्रतियां और स्वप्रमाणित दस्तावेजों की एक प्रति के साथ और मूल दस्तावेजों के साथ निर्धारित काउंसलिंग में पहुंच सकेंगे। इसके लिए पूर्व में ऑनलाइन जारी काउंसलिंग पत्र ही मान्य होगा। पृथक से कोई पत्र जारी नहीं होगा।
थर्ड ईयर की परीक्षाएं थोड़ी देर में, सिर्फ दो घंटे का पेपर

अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय की स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। दो घंटे की परीक्षा में विद्यार्थियों को तीनों वर्गों में आठ प्रश्न करने होंगे। विश्वविद्यालय इसके निर्देश प्रवेश पत्र पर प्रिंट करने के अलावा वेबसाइट पर अपलोड कर चुका है।
परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुब्रतो दत्ता ने बताया कि बीए, बीएससी, बी.कॉम, बीए, बीएससी और बी.कॉम ऑनर्स, बीएससी होम साइंस, बीएससी बायोटेक, बीएससी आईटी, बीएससी यौगिक साइंस, बीसीए (ओल्ड) और बीसीए न्यू तृतीय वर्ष की परीक्षाएं गुरुवार से प्रारंभ होंगी। विद्यार्थियों को भाग-अ में 10 में से 5 प्रश्न, भाग-ब में 5 में से 2 प्रश्न और भाग-स में कोई एक प्रश्न करना होगा।
परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी। विश्वविद्यालय यह निर्देश प्रवेश पत्र पर प्रिंट करने के अलावा वेबसाइट पर भी अपलोड किए हैं। परीक्षा सुबह और शाम की पारी में होगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग से तापमान जांच, सेनेटाइजर की व्यवस्था जरूरी होगी। कॉलेज के कमरों में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार विद्यार्थियों को बैठाया जाएगा।

Home / Ajmer / RPSC: अभ्यर्थियों के लिए अंतिम मौका, तुरन्त पढ़ें यह खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो