scriptसंदल उतारा, जन्नती दरवाजा खुला | Sandal lowered, Jannati door open | Patrika News

संदल उतारा, जन्नती दरवाजा खुला

locationअजमेरPublished: Feb 23, 2020 11:54:40 pm

Submitted by:

baljeet singh

808वां उर्स : हिलाल कमेटी को चांद की इत्तला का इंतजार, आज चांद नहीं दिखा तो कल से उर्स विधिवत

संदल उतारा, जन्नती दरवाजा खुला

उतारा गया संदल जायरीन में तकसीम करते खादिम।

अजमेर. ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 808 वें उर्स के मौके पर सोमवार तडक़े साढ़े चार बजे आस्ताने में जायरीन के दाखिल होने के लिए जन्नती दरवाजा खोल दिया गया। यह दरवाजा पूरे उर्स के दौरान खुला रहेगा। मलंगों का जुलूस झंडियों के साथ इसी दिन अपराह्न 4 बजे दरगाह पहुंचेगा, जबकि हिलाल कमेटी चांद की इत्तला का इंतजार करेगी। यदि सोमवार को चांद नजर आता है तो उर्स की पहली महफिल होगी। चांद दिखाई नहीं देने पर उर्स मंगलवार से विधिवत रूप से शुरू होगा। हालांकि उर्स की औपचारिक शुरुआत मंगलवार को झंडा चढऩे के साथ ही हो चुकी है। रविवार को ख्वाजा साहब की मजार से खादिमों ने संदल उतार कर जायरीन को बतौर तबर्रुक तकसीम किया। संदल लेने के लिए जायरीन की भीड़ उमड़ पड़ी। माना जाता है कि इस संदल को लगाने से बच्चे बीमार नहीं होते हैं।

जायरीन की आमदरफ्त बढ़ी

उर्स को देखते हुए दरगाह सहित आसपास के इलाके में जायरीन की आमदरफ्त में इजाफा हुआ है। जायरीन का कहना है कि वे उर्स का झंडा चढऩे के साथ ही उर्स का आगाज मानते हैं। अधिक भीड़ से बचने के लिए कई जायरीन पहले ही जियारत कर लेते हैं। दरगाह में अहाता-ए-नूर व पांयती दरवाजे आदि जगहों पर कव्वालियों का दौर शुरू होने के साथ ही चादर और फूलों की दुकानें सज चुकी हैं।
यह भी पढ़ें
अजमेर दरगाह में नोट लुटाने पर भगदड़ से जायरीन को खतरा

https://www.patrika.com/ajmer-news/jairen-s-life-is-threatened-by-stampede-in-ajmer-dargah-5813304/

अजमेर दरगाह में हर साल होगी उर्स में देग की बुकिंगhttps://www.patrika.com/ajmer-news/booking-of-deag-in-urs-will-be-done-every-year-at-ajmer-dargah-5813215/

मलंग आज पेश करेंगे छडिय़ां
मलंगों का जुलूस सोमवार शाम साढ़े पांच बजे दरगाह में छडि़यां पेश करेगा। मलंगों का जत्था दिल्ली स्थित हजरत कुतुबुद्दीन काकी व महरौली से रवाना होकर रविवार को गगवाना व घूघरा तक पहुंच चुका है।
किन्नरों के लिए पुलिस का फरमान
किन्नरों के लिए दरगाह थाना पुलिस ने दरगाह बाजार के होटल संचालकों के नाम फरमान जारी किया है। जिसमें आगामी पांच मार्च तक उर्स के दौरान किन्नरों को होटल के बाहर की ओर खुलने वाले कमरे उपलब्ध नहीं कराने की हिदायत दी गयी है। सडक़ की ओर झांकती खिडक़ी, झरोखे व गैलेरी वाले कमरे किन्नरों को दिए जाने पर उनकी ओर से अश्लील प्रदर्शन करने और फब्तियां कसने की शिकायतें मिलती रही हैं।
होटल, भवन मालिकों को नोटिस

नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने दरगाह इलाके की सभी होटल व भवनों का सर्वे कर नोटिस जारी किया है। नोटिस होटल व भवन मालिकों की ओर से आग से बचाव के लिए इंतजाम नहीं करने व विभाग से अनापत्ति प्रमाण-पत्र नहीं लेना बताया गया है। सात दिन के भीतर नोटिस में बताई कमी दुरुस्त नहीं करने पर राजस्थान नगर पालिका अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो