scriptमाशिबो : मझधार में अटके विद्यार्थियों के लिए सेतु समान पूरक परीक्षा | Secondary education board supplementary examinations from 3 September | Patrika News
अजमेर

माशिबो : मझधार में अटके विद्यार्थियों के लिए सेतु समान पूरक परीक्षा

प्रदेश के 1 लाख 17 हजार से अधिक विद्यार्थी 3 सितम्बर से देंगे पूरक परीक्षा, सप्लीमेंट्री परीक्षा के जरिए विद्यार्थियों को साल खराब होने से बचने का मिलेगा मौका,14 अगस्त तक परीक्षा शुल्क होगा जमा,विशेष योग्यजन के लिए 50 रुपए का टोकन शुल्क

अजमेरAug 08, 2020 / 12:22 am

suresh bharti

माशिबो : मझधार में अटके विद्यार्थियों के लिए सेतु समान पूरक परीक्षा

माशिबो : मझधार में अटके विद्यार्थियों के लिए सेतु समान पूरक परीक्षा

ajmer अजमेर. परीक्षा में फेल या पास होना किसी भी परीक्षार्थी के लिए चुनौती है। परीक्षा परिणाम में सप्लीमेंट्री की व्यवस्था विद्यार्थियों के लिए किसी जीवन रक्षक से कम नहीं है। परीक्षा की बाधा पार करने में कोई अड़चन आ गई तो पूरक परीक्षा सेतु का काम करती है।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाोर्ड की पूरक परीक्षाएं 3 सितंबर से शुरू होंगी। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के 1 लाख 17 हजार 868 विद्यार्थियों को मझधार से नैया पार करने का मौका मिलेगा। इनमें से कई विद्यार्थी एक से दो विषयों में फेल हो चुके हैं। लिहाजा उन्हें अगली कक्षा में जाने के लिए पूरक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। प्रायाोगिक पूरक परीक्षाएं 20 अगस्त को ली जाएगी।
शुल्क जमा कराने की व्यवस्था

पूरक परीक्षा के लिए शुल्क जमा कराने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। परीक्षा के लिए साधारण शुल्क 14 अगस्त तक जमा कराया जा सकता है। इसके बाद दोगुना परीक्षा शुल्क 18 अगस्त तक लगेगा। असाधारण 15 सौ रुपए विलंब शुल्क परीक्षा प्रारंभ होने की तारीख तक विद्यालय में जमा कराना होगा। नियमित विद्यार्थियों के साधारण परीक्षा शुल्क 600 रुपए और स्वयंपाठी विद्यार्थियोंके लिए 650 रुपए तय किया गया है। विशेष योग्यजन विद्यार्थियों के लिए महज 50 रुपए टोकन शुल्क रखा गया है।

कक्षावार पूरक परीक्षार्थी

दसवीं : 90648, बारहवीं कला वर्ग : 21681, बारहवीं विज्ञान वर्ग : 4396, बारहवीं वाणिज्य वर्ग : 1143

Home / Ajmer / माशिबो : मझधार में अटके विद्यार्थियों के लिए सेतु समान पूरक परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो