scriptSecurity Measures: परीक्षाओं में होगी बायोमेट्रिक अटेंडेंस, सेंटर्स पर सीसीटीवी | Security Measures: CCTV in centers, bio matrix attendance in exam | Patrika News
अजमेर

Security Measures: परीक्षाओं में होगी बायोमेट्रिक अटेंडेंस, सेंटर्स पर सीसीटीवी

आयोग ने भेजा सरकार और कार्मिक विभाग को पत्र। सब इंस्पेक्टर परीक्षा से लिया सबक।

अजमेरSep 19, 2021 / 10:09 am

raktim tiwari

rpsc exam security  features

rpsc exam security features

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग अब भर्ती परीक्षाओं में पुख्ता बंदोबस्त करेगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने, बायोमेट्रिक अटेंडेंस के अलावा जैमर और मेटल डिटेक्टर से जांच शुरू होगी। सब इंस्पेक्टर परीक्षा में नकलची पकडऩे और सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल मामले के बाद आयोग ने सरकार और कार्मिक विभाग को पत्र भेजा है।
आयोग की 13 से 15 सितंबर तक आयोजित सब इंस्पेक्टर परीक्षा में अलवर के परीक्षा केंद्र से एक वीडियो वायरल हुआ। इसमें शिक्षक ओएमआर एकत्रित करती दिखी है। वीडियो में एक भरी हुई ओएमआर शीट भी दिखी है। इसके अलावा उदयपु और पाली में अभ्यर्थी ब्लूटूथ मौर मोबाइल लेकर पहुंच गए। बीकानेर में निजी स्कूल के प्रधानाचार्य एवं कोचिंग सेंटर के संचालक समेत दस लोगों को पेपर वायरल और नकल कराने के मामले में पकड़ा गया। इन घटनाओं को आयोग ने गंभीरता से लिया है।
सीसीटीवी-बायोमेट्रिक अटेंडेंस
आयोग परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करेगा। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस कराई जाएगी। इसके अलावा मोबाइल नेटवर्क को रोकने के लिए केंद्रों पर जैमर और अभ्यर्थियों की मेटल डिटेक्टर से जांच कराई जाएगी। आयोग ने राज्य सरकार और कार्मिक विभाग को पत्र भेज दिया। मंजूरी मिलते ही आयोग केंद्रों को निर्देश जारी करेगा।
क्लॉक रूम व्यवस्था क्यों नहीं?
आयोग परिसर में होने वाले साक्षात्कार और परीक्षाओं में अधिकांश अभ्यर्थी मोबाइल, बैग और अन्य सामानत लाते हैं। इन्हें रखने के लिए परिसर/केंद्रों में क्लॉक रूम नहीं बनाए जाते। ना आयोग ना परीक्षा केंद्रों की तरफ से ऐसी पहल की जाती है। यदि केंद्रों पर मुख्य द्वार या किसी सुविधाजनक स्थान पर न्यूनतम शुल्क लेकर मोबाइल, बैग और सामान रखने की छूट मिले तो अभ्यर्थियों को दिक्कतें नहीं होंगी।

सीसीटीवी, जैमर, बायोमेट्रिक अटेंडेस जैसे नवाचार जरूरी हो गए हैं। भविष्य में भर्ती और प्रतियोगी परीक्षाओं में विशेष सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। सरकार को पत्र भेजा है।
डॉ. भूपेंद्र यादव, अध्यक्ष राजस्थान लोक सेवा आयोग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो