scriptसवालों के घेरे में एलिवेटेड रोड की ‘सर्विस लेनÓ | 'Service lane' of elevated road | Patrika News
अजमेर

सवालों के घेरे में एलिवेटेड रोड की ‘सर्विस लेनÓ

 
-चीफ इंजीनियरने प्रोजेक्ट इंजीनियर को लिखा पत्र -जाम लगने की संभावना जताई-ट्रैफिक फ्लो प्लान के री-प्रजेन्टेशन के निर्देश

अजमेरFeb 25, 2020 / 08:16 pm

bhupendra singh

Elevated road : यहां एलिवेटेड रोड निर्माण में नहीं हो रही नियमों की पालना

Elevated road : यहां एलिवेटेड रोड निर्माण में नहीं हो रही नियमों की पालना

अजमेर. स्मार्ट सिटी smart city प्रोजेक्ट के तहत मार्टिन्डल ब्रिज से महावीर सर्किल circle और गांधी भवन से आरपीएससी rpsc के पुराने भवन तक बनाए जा रहे एलिवेटेड रोड elevated road की सर्विस लेन सवालिया हो गई है। सर्विस लेन’Service lane की चौड़ाई नियमानुसार नहीं रखे जाने पर एक्सपर्ट ने संशय जताया है। इससे आगरा गेट व मार्टिन्डल ब्रिज के पास जाम लगने की भी संभावना जताई गई है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता ने निर्माण कम्पनी आरएसआरडीसी के प्रोजेक्ट मैनेजर को पत्र लिख कर ट्रैफिक फ्लो प्लान का ट्रैफिक सर्वे डाटा के अनुसार पुन: प्रस्तुतिकरण करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि प्रोजेक्ट के किसी भी निर्माण में बदलाव को एमएनआईटी से मूंजर करवाना होगा।
इतनी खामियों पर नजर
1-आगरा गेट से महावीर सर्किल तक सविर्स रोड की चौड़ाई ट्रैफिक के अनुसार नहीं है। कई जगहों पर दोनों तरफ चौड़ाई नियमानुसार 5.5 मीटर से कम है।

2- मार्टिन्डल ब्रिज की तरफ उतरने वाली भुजा की चौड़ाई 4.5 मीटर रखी गई है। जिस पर नसीराबाद रोड की ओर जाने वाला समस्त ट्रैफिक होगा। इसमें कचहरी रोड से महावीर सर्किल से आने वाला ट्रैफिक भी मर्ज होगा।
3-आगरागेट पर उतरने वाले ट्रैफिक का लगभग 40 प्रतिशत ट्रैफिक जयपुर रोड जाएगा। जबकि 60 प्रतिशत ट्रैफिक शास्त्री नगर, वैशाली नगर, पुष्कर रोड एवं दरगाह जाने वाला होगा। सोनीजी की नसियां के पास सर्विस लेन की चौड़ाई कम होने से ट्रैफिक का कंजेशन (जाम) होगा। इस कारण आगरा गेट से पहले उतरने वाली भुजा को भी महावीर सर्किल तक बढ़ाने की जांच की जानी चाहिए।
4-आरपीएससी से गांधी भवन तक की एलिवेटेड रोड रोड पर एकतरफा ट्रैफिक लिया गया है। इसे दोतरफा बनाने के लिए गांधी भवन के सामने इंटर सेक्शन (रोटरी) बनाने पर विचार करना होगा।
5-मार्टिन्डल ब्रिज की तरफ चढऩे वाली भुजा की चौड़ाई 4.5 मीटर एवं उतरने वाली भुजा की चौड़ाई 6 मीटर रखी गई है।
6-मार्टिन्डल ब्रिज की तरफ सर्विस लेन की चौड़ाई भी पर्याप्त नहीं है एवं काफी दूर तक यह स्टैंडर्ड 5.5 मीटर से कम है।
7-ड्राइंग में ब्यावर रोड की भुजा की चौड़ाई बढ़ाना प्रस्तावित किया गया है। जबकि साइट पर चौड़ाई उपलब्ध नहीं है।
सिर्फ दस फीसदी हुआ काम

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाए जा रहे एलिवेटेड रोड के निर्माण की समय सीमा मई-2020 निर्धारित है। लेकिन अभी तक सिर्फ 10 फीसदी काम ही हुआ है। 225 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में से 22 करोड़ की रकम ही खर्च हुई है। ब्रिज का निर्माण कर रही कम्पनी ने अब तक 31 मार्च 2021 तक की मोहलत मांगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो