scriptदुनिया को दिखाया दम, धौलपुरवासी भी नहीं किसी से कम | Showed power to the world, not even Dholpur residents are less | Patrika News
अजमेर

दुनिया को दिखाया दम, धौलपुरवासी भी नहीं किसी से कम

– पंचायत चुनाव: पंचायत समिति धौलपुर एवं राजाखेड़ा में शांतिपूर्ण रहा मतदान – प्रथम चरण में कुल 59.20 प्रतिशत रहा मतदान- धौलपुर में 60.19 तो राजाखेड़ा में 57.22 फीसदी हुआ मतदान
जरा-जरा सी बात पर बंदूक निकालने के लिए मशहूर धौलपुर में शांतिपूर्ण चुनाव हमेशा से चुनौती रहा है, लेकिन पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में बुधवार को धौलपुर ने दिखा दिया कि चुनाव जैसे संवेदनशील मसले को भी हम शांति से सुलझा सकते हैं।

अजमेरOct 21, 2021 / 01:38 am

Dilip

दुनिया को दिखाया दम, धौलपुरवासी भी नहीं किसी से कम

दुनिया को दिखाया दम, धौलपुरवासी भी नहीं किसी से कम

धौलपुर. जरा-जरा सी बात पर बंदूक निकालने के लिए मशहूर धौलपुर में शांतिपूर्ण चुनाव हमेशा से चुनौती रहा है, लेकिन पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में बुधवार को धौलपुर ने दिखा दिया कि चुनाव जैसे संवेदनशील मसले को भी हम शांति से सुलझा सकते हैं। बुधवार को पहला चरण शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि पंचायत समिति धौलपुर एवं राजाखेड़ा में कुल 59.20 प्रतिशत मतदान हुआ। धौलपुर एवं राजाखेड़ा के कुल 2 लाख 51 हजार 735 मतदाताओं में से 1 लाख 49 हजार 25 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। पंचायत समिति धौलपुर में 1 लाख 33 हजार 278 पंजीकृत मतदाताओं में से 80 हजार 799 मतदाताओं तथा पंचायत समिति राजाखेड़ा में 1 लाख 18 हजार 457 पंजीकृत मतदाताओं में से 68 हजार 226 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। धौलपुर में कुल 60.62 प्रतिशत तथा राजाखेड़ा में कुल 57.60 प्रतिशत मतदान रहा। सायं 5 बजे तक धौलपुर में 60.19 प्रतिशत एवं राजाखेड़ा में 57.22 प्रतिशत मतदान रहा। उन्होंने बताया कि दोनो पंचायत समितियों में शांतिपूर्ण मतदान रहा।
दूसरे चरण 23, तो तीसरा 26 को

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 23 अक्टूबर को बाड़ी पंचायत समिति तथा सैंपऊ पंचायत समिति में मतदान होगा। इसके लिए 22 अक्टूबर को मतदान दल रवाना होंगे। बाड़ी में चार सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। ऐसे में यहां 21 वार्ड के लिए मतदान होगा। सैंपऊ में एक सदस्य निर्विरोध होने से 26 वार्ड में मतदान होगा। वहीं, तीसरे चरण में 26 अक्टूबर को बसेड़ी तथा सरमथुरा पंचायत समितियों में मतदान होगा।
झगड़े एजेंट, चार गिरफ्तार

यहां बसई नीम में एक बूथ पर वोटिंग को लेकर एजेंट झगड़ पड़े। सूचना पर कोतवाली थाना पुलिस ने वीकेश गुर्जर, दिनेश गुर्जर, केशव गुर्जर तथा मनोज निषाद को गिरफ्तार किया।
पैसे देने का वीडियो वायरल

चुनाव के दौरान जिला परिषद सदस्य के एक प्रत्याशी के रिश्तेदार द्वारा पैसे बांटे जाने का वीडियो वायरल होता रहा। वीडियो में एक व्यक्ति जिसे प्रत्याशी का रिश्तेदार बताया जा रहा है वह एक व्यक्ति को एक हजार रुपए देकर भले ही वोट देने या न देने की बात कह रहा है।
प्रत्याशी व समर्थकों पर मारपीट का आरोप

धौलपुर क्षेत्र के गांव ओदी में एक दंपति ने जिला परिषद चुनाव के एक प्रत्याशी के समर्थकों पर मारपीट का आरोप लगाया है। घायल नरेश ने बताया कि वह अपनी पत्नी कुसुमा के साथ मतदान करने गया था। लौटते समय एक प्रत्याशी के समर्थकों ने उन दोनों से मारपीट की। जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, सदर थाना पुलिस ने कहा कि इस संबंध में फिलहाल कोई शिकायत नहीं मिली है।
मतगणना 29 को सुबह 9 बजे से

पंचायत चुनाव को लेकर मतगणना 29 अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर होगी। जिला प्रमुख व प्रधान का चुनाव 30 अक्टूबर को होगा। वहीं, उप जिला प्रमुख व उप प्रधान का चुनाव 31 अक्टूबर को होगा।
2100 पुलिसकर्मी थे तैनात

293 मतदान केंद्रों पर हुए जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए शांतिपूर्ण मतदान के लिए 21 सौ पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। राजाखेड़ा पंचायत समिति का प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बच्चन सिंह मीणा एवं धौलपुर पंचायतों समिति का प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लीव रिजर्व भरतपुर कृष्णचन्द्र यादव को लगाया गया। जिनको 30-30 पुलिसकर्मियों का रिजर्व जाप्ता दिया गया था। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर 2-2 पुलिसकर्मी, मतदान परिसरों में 1-4 का जाप्ता, संवेदनशील/अति संवेदनशील मतदान स्थलों पर 1-4 का जाप्ता रख कर एक उप निरीक्षक स्तर के अधिकारी को स्टैडिंग तौर तैनात किया गया। अप्रिय घटना का इतिहास वाले मतदान केन्द्रों पर आरएसी का 1-4 का सशस्त्र जाप्ता अतिरिक्त रूप से तैनात किया गया।
इनका कहना है

धौलपुर व राजाखेड़ा पंचायत समितियों में चुनाव शांतिपूर्ण रहा है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
– राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर धौलपुर

मतदान प्रतिशत

धौलपुर 60.19
राजाखेड़ा 57.22

Home / Ajmer / दुनिया को दिखाया दम, धौलपुरवासी भी नहीं किसी से कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो