scriptलीपापोती कर मरम्मत में जुटे स्मार्ट सिटी के अभिंयता | Smart city engineers engaged in repair by shaving | Patrika News
अजमेर

लीपापोती कर मरम्मत में जुटे स्मार्ट सिटी के अभिंयता

सूचना केन्द्र के ओपन एयर थिएटर का मामला
छतों व दीवारों में आई बड़ी-बड़ी दीवारें
अब लगाया जा रहा मरम्मत का पैबंद

अजमेरJun 05, 2021 / 08:26 pm

bhupendra singh

अजमेर. सूचना केन्द्र में फर्जीवाड़ा कर बनाए गए ओपन एयर थिएटर निर्माण की कलई खुलने के बाद अब स्मार्ट सिटी Smart city के अभिंयता engineer लीलपापोती में जुट गए है। घटिया निर्माण का मामला राजस्थान पत्रिका में उजागर होने के बाद शुक्रवार स्मार्ट सिटी के एसीईओ के निर्देश पर अभिंयता नव निर्मित ओपन एयर थिएटर open air theaters की मरम्मत करते नजर आए। रंगाई पुताई के बाद मजदूर तोडफ़ोड़ करते और दरारों को भरते नजर आए। यह मरम्मत कार्य भवन में टाट में पैबंद जैसा नजर आने लगे। हालांकि मरम्मत में भी बजरी के स्थान पर बुरड़ा मिट्टी लगाई जा रही थी। ओपन थिएटर की ऐसी कोई दीवार, छत व कमरे नहीं है जिनमें बड़ी-बड़ी दरारें नही पड़ी हों। ओपन थिएटर का लाल पत्थरों का फर्श भी उबड-खाबड़ है। पानी निकासी की व्यवस्था ठीक नहीं है। पत्थरों जोड़ खुले हुए है। अभी तक यहां जिला प्रशासन का केवल एक कार्यक्रम राजस्थान दिवस ही हुआ है।
गुमटी को बना दिया कमरा, कर दिया प्लास्टर

सूचना केन्द्र में ओपन एयर थिएटर निर्माण से पूर्व सामान रखने के लिए अभियंाताओं ने दो कमरों को अस्थाई गुमटी के रूप में बनाया था। इसे बाद में तोड़ कर नए कमरे बनाए जाने थे लेकिन अभियंताओं ने बाद में इन गुमटीयों को तोडऩे के बजाय इन्हीं पर प्लास्टर करवा कर रंगाई पुताई करवा दी। कच्चा निर्माण होने के कारण इनमें बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई है। अभियंओं व ठेकेदारों का गठजोड़ अब ओपन एयर थिएटर का घटिया निर्माण ही बयां कर रहा है।
एडीएम ने कलक्टर को दी जानकारी

जिला कलक्टर के निर्देश पर ओपन एयर थिएटर के निर्माण की गुणवत्ता चेक करने के बाद एडीएम adm आलोक जैन ने शुक्रवार को जिला कलक्टर प्रकाश राजपुहित को ओपन एयर की घटिया निर्माण कार्य से अवगत करवाया। जिला कलक्टर ने सुधार करवाने के निर्देश दिए।
पार्किग निर्माण में भी फर्जीवाड़ा

सूचना केन्द्र में स्मार्ट सिटी के तहत बनाई जा रही सरफेस पार्किग में भी अभियंता फर्जीवाड़ा करने में जुटे है। 1 करोड़ 66 लाख के इस प्रोजेक्ट में ंग लगे गाडर खपाए जा रहे हैं। ब्लॉक भी घटिया किश्म के हैं। इसके अलावा नाला को कवर करने के लिए लगाए जा रहे फैरो कवर भी घटिया है। न तो इन पर आईएसआई isi मार्क है। न ही इनके चारो ओर लोहे का फ्रेम ही है। कई फैरोकवर में दरारें आ चुकी है। यह जल्द ही टूट सकते हैं। पार्किंग निर्माण 30 अप्रेल 2021 को ही पूरा होना था लेकिन काम कछुआ चाल से चल रहा है। यहां भी साईट पर क्वालिटी चेक के लिए लैब नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो