scriptविश्वविद्यालयों के मॉडल कलैंडर में 24 तक चुनाव, कॉलेज में नहीं अता-पता | Student union election: university and college waits for common date | Patrika News
अजमेर

विश्वविद्यालयों के मॉडल कलैंडर में 24 तक चुनाव, कॉलेज में नहीं अता-पता

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेरAug 08, 2018 / 06:40 am

raktim tiwari

student union elections

student union elections

अजमेर

प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। जहां राजभवन के मॉडल कलैंडर के मुताबिक विश्वविद्यालयों में 24 अगस्त तक चुनाव होने हैं। वहीं सरकारी और निजी कॉलेज में तारीख और कार्यक्रम का अता-पता नहीं है। उच्च शिक्षा विभाग ने अब तक चुनाव तिथि और कार्यक्रम जारी नहीं किया है।
प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव होने हैं। बीते आठ साल से चुनाव 20 से 28 अगस्त के बीच चुनाव कराए जा रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग जुलाई अंत या अगस्त के शुरुआत तक चुनाव कार्यक्रम जारी करता है। लेकिन इस बार चुनाव तिथियां और कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।
मॉडल कलैंडर में 24 तक चुनाव

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में राजभवन का मॉडल कलैंडर लागू किया गया है। इसमें सरकारी कलैंडर के मुताबिक छुट्टियां रखने के अलावा प्रवेश और अन्य कार्यक्रम भी दिए गए हैं। कलैंडर के मुताबिक विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ 24 अगस्त तक कराए जाने हैं। लेकिन ऐसा होना मुश्किल है। उच्च शिक्षा विबाग सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेज में अब तक एक ही तिथि पर चुनाव कराता रहा है।
फिर कब होंगे कामकाज…
कॉलेज और विश्वविद्यालयों में जून से लेकर अगस्त के शुरूआत तक प्रवेश कार्य जारी है। उधर छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। अगर सरकार ने कार्यक्रम जारी कर दिया तो संस्थाओं की मुश्किलें बढ़ेगी। मतदाता सूची बनाने, जारी करने और आपत्तियां लेकर अंतिम सूची लगाने काम होना है। इसके अलावा छात्रसंघ चुनाव के लिए नामांकन, नाम वापसी, आपत्तियों के निस्तारण और अंतिम सूची लगाई जानी है। अगस्त में ही चुनाव कराने का कार्यक्रम जारी करने में विलम्ब हुआ तो संस्थाओं की परेशानी बढ़ेगी।

पहली बार लोगों को दिखेंगे इतने पेड़

शहर को स्मार्ट और हरा-भरा बनाने की योजना के तहत राजस्थान लोक सेवा आयोग-प्राइवेट बस स्टैंड के आसपास जल्द वृक्षकुंज नजर आएगा। वन विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। यहां चारदीवारी और अन्य कार्य किए जा रहे हैं।
शहर में यूं तो सुभाष उद्यान सहित कई इलाकों में पेड़-पौधे लगे हुए हैं। शास्त्री नगर-लोहागल रोड पर नगर वन उद्यान भी बनाया जा रहा है। लेकिन एक साथ किसी बड़े इलाके में घने पेड़ नहीं दिखते हैं। खासतौर पर जयपुर रोड घूघरा घाटी से अशोक उद्यान तक यही स्थिति है। लिहाजा वन विभाग ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के सामने प्राइवेट बस स्टैंड से सटे इलाके में वृक्ष कुंज बनाने का फैसला किया है।

Home / Ajmer / विश्वविद्यालयों के मॉडल कलैंडर में 24 तक चुनाव, कॉलेज में नहीं अता-पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो