scriptये नम्बर का खेल अजीब है जनाब, स्टाइल के बिना नहीं चलता यहां काम | Stylish Number plate faishon in ajmer, transport dept in sleep mode | Patrika News
अजमेर

ये नम्बर का खेल अजीब है जनाब, स्टाइल के बिना नहीं चलता यहां काम

प्लेट बंद होने के बाद से लोगों द्वारा मननाने तरीके से नम्बर लिखवाने का खेल जारी है।

अजमेरApr 24, 2018 / 03:43 pm

raktim tiwari

number plate norms not follow

number plate norms not follow

शहर में वाहनों के लिए हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट बंद होने के बाद से लोगों द्वारा मननाने तरीके से नम्बर लिखवाने का खेल जारी है। गाडिय़ों पर लोगों द्वारा मानकों में निर्धारित आकार से हटकर नंबर लिखवाए जा रहे है।
कई वाहनों पर तो नंबर ऐसे लिखवाए जा रहे है कि वाहन से यदि दुर्घटना हो जाए नबंर पहचान मुश्किल हो जाए। वहीं कई वाहनों पर सीरिज इतनी छोटी होती है वह आसानी से दिखाई नहीं देती। वहीं वाहनों पर नम्बर ऐसे लिखे है कि सीरीज और अक्षर में फर्क ही नजर नहीं आता।
यह है नियम

निजी वाहनों के लिए सफेद पृष्ठभूमि पर काले व वाणिज्यिक वाहनों के लिए पीली पृष्ठ भूमि पर काले रंग से नंबर लिखावाने का प्रावधान है। विभिन्न वाहनों के लिए नम्बर प्लेट का आकार साइज दोपहिया व तिपहिया वाहन के लिए 200 गुणा 100 एमएम, एलएमवी/पेसेंजर कार के लिए 340 गुणा 200 एमएम व 500 गुणा 120 एमएम और मध्यम व भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए 340 गुणा 200 एमएम होना चाहिए।
यह होना चाहिए आकार
इसी प्रकार नम्बर का साइज के लिए निर्धारित मापदण्ड है। 70 सीसी से कम ही मोटर साइकिल 70सीसी से कम के वाहनों के लिए अक्षरों की लम्बाई 15एमएम, मोटाई 2.5एमएम और स्पेस 2.5एमएम, मोटरसाइकिल व तिपहिया (इन वैलिड कैरिज) के लिए पीछे के लिए अक्षर की लम्बाई 35एमएम, मोटाई 7एमएम और 5स्पेस एमएम, पीछे की नम्बर प्लेट के लिए न्यूमेरल्स की लम्बाई 40 एमएम, मोटाई 7 एमएम और स्पेस 5एमएम, तिपहिया वाहन 500सीसी से कम के आगे व पीछे के अक्षरों व न्यूमेरल्स की लम्बाई 35एमएम, मोटाई 7एमएम और स्पेस 5एमएम, तिपहिया वाहन 500सीसी से ज्यादा के आगे व पीछे के अक्षरों व न्यूमेरल्स की लम्बाई 40एमएम, मोटाई 7एमएम और स्पेस 5एमएम, लम्बाई एमएम निर्धारित है। इसके अलावा सभी मोटर व्हीकल्स के आगे व पीछे के अक्षरों व न्यूमेरल्स की लम्बाई 65एमएम, मोटाई 10एमएम और स्पेस 10एमएम होनी चाहिए।
नम्बर प्लेट प्लेट पर मोटर व्हीकल एक्ट में दिए गए है। उसके साइज के अनुसार ही लिखवाने का प्रावधान है। इससे अलग लिखवाते है। तो कार्रवाई की जा सकती है।

विनोद कुमार, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Home / Ajmer / ये नम्बर का खेल अजीब है जनाब, स्टाइल के बिना नहीं चलता यहां काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो