scriptशुरू हुए कॉलेज-यूनिवर्सिटी में समर वेकेशन्स, क्लासेज लगेंगी अब जुलाई में | Summer vacation start in College and mds university | Patrika News
अजमेर

शुरू हुए कॉलेज-यूनिवर्सिटी में समर वेकेशन्स, क्लासेज लगेंगी अब जुलाई में

कुलपति प्रो. विजय श्रीमाली ने इस बार परिणाम समय पर निकालने पर विशेष जोर दिया है।

अजमेरMay 02, 2018 / 03:44 pm

raktim tiwari

summer vacation start in college and university

summer vacation start in college and university

सरकारी और निजी कॉलेज सहित महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में ग्रीष्मकालीन शैक्षिक अवकाश शुरू हो गए। सेमेस्टर कक्षाओं को छोड़कर इन संस्थाओं में 30 जून तक अवकाश रहेंगे।

सत्र 2017-18 की शुरुआत बीते साल 1 जुलाई को हुई थी। उच्च शिक्षा विभाग के कलैंडर के मुताबिक सभी सरकारी-निजी कॉलेज और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में शैक्षिक अवकाश शुरू हो गए। इन संस्थाओं में सेमेस्टर पद्धति वाले कोर्स की कक्षाएं यथावत चलेंगी। रविवार और अन्य अवकाश को छोड़कर प्रशासनिक कार्यालय भी खुले रहेंगे।
जून से दाखिलों की दौड़

कॉलेज और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में जून से दाखिलों की दौड़ शुरू होगी। जहां कॉलेज में कला, वाणिज्य, विज्ञान संकाय में प्रथम वर्ष के ऑनलाइन फार्म भरने प्रारंभ होंगे। वहीं विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर और अन्य कोर्स में दाखिले होंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय मई में सत्र 2018-19 की प्रवेश नीति अपलोड करेगा। वहीं विश्वविद्यालय ऑनलाइन विवरणिका और प्रवेश फार्म वेबसाइट पर जारी करेगा।
चलेंगे लॉ और बीएड के एग्जाम
10 मई के बाद एमडीएस यूनिवर्सिटी और इससे जुड़े कॉलेज में बीएड और लॉ के एग्जाम चलेंगे। इन परीक्षाओं में 300 से ज्यादा कॉलेज के स्टूडेंट्स भाग लेंगे। यूनिवर्सिटी ने बीएड और लॉ कॉलेज की परीक्षाओं के टाइम टेबल जारी कर दिए हैं। यह परीक्षाएं जून अंत तक पूरी होंगी। इनके रिजल्ट जुलाई:अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है। मालूम हो कि कुलपति प्रो. विजय श्रीमाली ने इस बार परिणाम समय पर निकालने पर विशेष जोर दिया है।
जुलाई से शुरू होंगी क्लासेज
यूनिवर्सिटी और कॉलेज में अब जुलाई में वापस खुलेंगे। इसके साथ ही यहां एडमिशन प्रोसेस और क्लासेज लगनी शुरू होंगी। इनमें अंडर ग्रेज्यूएशन और पोस्ट ग्रेज्यूएशन कोर्स शामिल होंगे। अजमेर के गर्वनमेंट कॉलेज, डीएवी, गर्वनमेंट गल्र्स कॉलेज, श्रमजीवी कॉलेज, सोफिया कॉलेज में फस्र्ट ईयर का एडमिशन प्रोसेस जुलाई तक चलेगा। जबकि सेकंड ईयर, थर्ड ईयर में अपग्रेडेशन नीति के तहत स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेंगे। एमडीएस यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेज्युएशन और अन्य कोर्स में एडमिशन होंगे।
अगस्त में स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन
अगस्त में सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स यूनियन के इलेक्शन होंगे। इसके तहत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और सह सचिव पद पर चुनाव कराए जाएंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय इसकी डेट्स जुलाई के अंत या अगस्त के शुरूआत में जारी करेगा। पिछले बार की तरह स्टूडेंट इलेक्शन और चुनाव मतगणना अलग-अलग तिथियों पर कराई जा सकती हैं।

Home / Ajmer / शुरू हुए कॉलेज-यूनिवर्सिटी में समर वेकेशन्स, क्लासेज लगेंगी अब जुलाई में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो