scriptपूरा अजमेर जिला स्वाइन फ्लू की चपेट में, लगातार बढ़ रहे हॉस्पिटल में पेशेन्ट | Swine flue increase in ajmer district patients rapidly admit in hospi | Patrika News
अजमेर

पूरा अजमेर जिला स्वाइन फ्लू की चपेट में, लगातार बढ़ रहे हॉस्पिटल में पेशेन्ट

जिले में पॉजीटिव मरीजों के घरों के आसपास सर्वे करवा कर पीडि़त के परिजन को टेमी फ्लू वितरित की गई।

अजमेरSep 12, 2017 / 09:07 am

Prakash Chand Joshi

 स्वाइन फ्लू और इससे प्रभावित पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

स्वाइन फ्लू और इससे प्रभावित पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

जिले में स्वाइन फ्लू और इससे प्रभावित पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को जिले में पांच और मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई हैं। इनमें जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में भर्ती तीन मरीज एवं ब्यावर के एकेएच के दो मरीज शामिल हैं। वहीं ब्यावर में राजसमंद के भीम निवासी एक महिला की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। जिले में पॉजीटिव मरीजों के घरों के आसपास सर्वे करवा कर पीडि़त के परिजन को टेमी फ्लू वितरित की गई।
जेएलएनएच में भर्ती संदिग्ध मरीजों के स्वाब का नमूना परीक्षण के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया जिसकी सोमवार दोपहर मिली रिपोर्ट में तीन मरीजों को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाया गया। जिले के भिनाय निवासी १४ वर्षीय किशोरी, किशनगढ़ निवासी ५२ वर्षीय व्यक्ति एवं धोलाभाटा निवासी ४२ वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई। इन मरीजों का इलाज आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है। वहीं ब्यावर के अमृतकौर चिकित्सालय में मसूदा निवासी ६० वर्षीय तथा ब्यावर के ५४ वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। इसी तरह राजसमंद जिले के भीम निवासी ५६ वर्षीय महिला की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है।
अब तक सात की मौत
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि संबंधित चिकित्सा प्रभारियों को संबंधित क्षेत्र में मरीज के घर के आसपास के घरों में सर्वे कराने एवं सर्दी, जुकाम, बुखार के मरीजों को चिह्नित कर दवा वितरण करने के निर्देश दिए गए। पीडि़त के सम्पर्क में आने वाले परिजन को भी टेमी फ्लू दी गई। जिले में जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मरीजों की संख्या ६९ तक पहुंच गई है वहीं ७ जनों की मौत हो चुकी है।
वायरस बदल रहा प्रकृति
स्वाइन फ्लू का वायरस तेजी से अपनी प्रकृति बदल रहा है। शुरुआत में यह सर्दियों में सक्रिय होता रहा था। बाद में यह अप्रेल से जून तक तेज गर्मी में भी फैलने लगा। अब बरसात के दिनों में भी स्वाइन फ्लू वायरस पैर पसार रहा है।

Home / Ajmer / पूरा अजमेर जिला स्वाइन फ्लू की चपेट में, लगातार बढ़ रहे हॉस्पिटल में पेशेन्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो