scriptराजस्थान में बढ़ रही दिनों दिन गर्मी, झुलसा रही तपन तो बेहाल कर रही गर्मी | temperature increases day by day in rajasthan | Patrika News
अजमेर

राजस्थान में बढ़ रही दिनों दिन गर्मी, झुलसा रही तपन तो बेहाल कर रही गर्मी

ज्येष्ठ माह में सूरज जमकर तमतमा रहा है। आसमान से आग बरसी।

अजमेरMay 23, 2018 / 08:51 pm

सोनम

Summer Season

Summer Season

अजमेर . ज्येष्ठ माह में सूरज जमकर तमतमा रहा है। बुधवार को भी आसमान से आग बरसी। प्रचंड धूप और लू के थपेड़ों ने बेहाल किए रखा। गर्मी के आगे लोग बेबस नजर आए। अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा। मंगलवार के मुकाबले इसमें 0.4 डिग्री की मामूली गिरावट आई, लेकिन इससे गर्मी की भीषणता पर कोई फर्क नहीं पड़ा। न्यूनतम तापमान 36.4 डिग्री दर्ज किया गया। अजमेर में सुबह से धूप में जबरदस्त तेजी रही।
गर्मी की प्रचंडता बढऩे के साथ लोगों के पसीने छूट गए। लू के थपेड़ों से बचने के लिए राहगीर शरीर पर कपड़ा ढांपे और दोपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाकर बाहर निकले। अंदरूनी गलियों, सड़कों और रिहायशी इलाकों में गर्मी का कफ्र्यू लगा रहा। देर शाम तक धूप झुलसाती रही। भीषण गर्मी के आगे कूलर और पंखों की सांसें फूल गई। इनसे भी लोगों को ठंडक नसीब नहीं हुई।
9.2 डिग्री बढ़ गया तापमान

चक्रवाती परिसंचार के चलते पिछले दिनों अंधड़ और बरसात के कारण पिछले दिनों पारा 32.2 डिग्री पर पहुंच गया था। इसके बाद सूरज की प्रचंडता फिर बढ़ गई है। अधिकतम तापमान में आठ दिन में 9.2 डिग्री की बढ़ोतरी हो चुकी है। दिन और रात के पारे में नहीं ज्यादा अंतर गर्मी की प्रचंडता का अंदाजा दिन और रात के तापमान से लगाया जा सकता है। जहां अधिकतम तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच घूम रहा है। वहीं न्यूनतम तापमान 26 से 29 डिग्री के बीच बना हुआ है। इसके चलते लोगों को रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही।

पिछले दिनों में तापमान

20 मई -42.5
21 मई -43.0

22 मई -44.0
23 मई-43.6

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो