scriptरोमांचक रहेगी इस बार अजमेर की जंग, कांग्रेस-भाजपा के छूट रहे हैं पसीने | Tention create in congress-BJP, search for candidate | Patrika News
अजमेर

रोमांचक रहेगी इस बार अजमेर की जंग, कांग्रेस-भाजपा के छूट रहे हैं पसीने

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेरMar 16, 2019 / 05:36 pm

raktim tiwari

congress-bjp

congress-bjp

अजमेर.

सीधे और कांटे के मुकाबले के लिए मशहूर अजमेर लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला रोमांचक रहने के आसार हैं। दोनों ही प्रमुख पार्टियां अभी तक अजमेर लोकसभा क्षेत्र के लिए कोई जिताऊ उम्मीदवार नहीं ढूंढ़ सकी हैं।
स्थानीय और बाहरी के पेच में फंसी इस सीट पर दोनों ही पार्टियां एक विशेष रणनीति के तहत दाव खेलने की फिराक में हैं। कांग्रेस की हाल ही दिल्ली में हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में 17 सीटों पर तो प्रत्याशियों के नाम को लेकर सहमति बन गई, लेकिन अजमेर सहित आठ सीटों पर अभी भी पेच फंसा हुआ है। यही हाल भाजपा का है। वर्ष 2014 में दिवंगत सांवरलाल जाट ने यह सीट जीतकर भाजपा की झोली में डाली थी, लेकिन पिछले साल हुए उपचुनाव में भाजपा यह सीट गंवा चुकी है।
ऐसे में भाजपा फिर से कोई जोखिम उठाना नहीं चाहती और येन-केन प्रकरेण यह सीट फिर से छीनने के लिए दाव खेलेगी। वहीं कांग्रेस भी कोई न कोई राजनीतिक पैंतरा अपनाने की जुगत में है। देखना यह है कि किसका दाव सो टका सही बैठ पाता है।
अचानक सामने आए झुंझुनवाला और कृपलानी के नामकांग्रेस में पूर्व मंत्री बीना काक के दामाद और भीलवाड़ा के उद्योगपति रिजू झुंझुनवाला और भाजपा में पूर्व मंत्री श्रीचंद्र कृपलानी का नाम अचानक सामने आया है। बताया जा रहा है कि झुंझुनवाला की टीम ने तो अजमेर में डेरा डालकर फीडबैक लेना भी शुरू कर दिया है। वहीं कृपलानी को सिंधी मतदाताओं को साधने के लिए मैदान में उतारा जा सकता है।
कांग्रेस में इन नामों की चर्चा

कांग्रेस में रिजू झुंझुनवाला, विष्णु मोदी, रामचंद्र चौधरी, महेन्द्र रलावता, डॉ. श्रीगोपाल बाहेती आदि के नाम चर्चा में हैं। खाद बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ भी टिकट की दौड़ में हैं।
भाजपा में इन नामों की चर्चा

पूर्व मंत्री श्रीचंद कृपलानी, सुनीता बैंसला-विजय बैंसला (कर्नल किरोड़ीसिंह बैंसला की पुत्री, पुत्र) सीआर चौधरी, भागीरथ चौधरी, ओमप्रकाश भड़ाणा, आशीष चतुर्वेदी, बीपी सारस्वत, धर्मेन्द्र गहलोत, भंवरसिंह पलाड़ा आदि के नामों की चर्चा है।
यह है जातिगत समीकरण
अजमेर लोकसभा क्षेत्र में जाट मतदाताओं की संख्या करीब 2.5 लाख, गुर्जर मतदाता 2 लाख, मुस्लिम 2 लाख, वैश्य 80 हजार, ब्राह्मण 1 लाख, राजपूत मतदाता 2 लाख, रावत मतदाता 80 हजार, माली मतदाता 80 हजार, सिंधी 80 हजार, अनुसूचित जाति/जनजाति मतदाता करीब 3 लाख बताए जाते हैं। वहीं अन्य जातियों के मतदाताओं को मिलाकर कुल 18 लाख 62 हजार 158 मतदाता हैं। लोकसभा क्षेत्र में दूदू विधानसभा क्षेत्र में 233099, किशनगढ़ में 267257, पुष्कर में 234189, अजमेर उत्तर में 201575, अजमेर दक्षिण में 203228, नसीराबाद में 219548, मसूदा में 257903, केकड़ी में 245359 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

Home / Ajmer / रोमांचक रहेगी इस बार अजमेर की जंग, कांग्रेस-भाजपा के छूट रहे हैं पसीने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो