scriptसंविधान सहूलियत के अनुसार बदलकर किया दुरुपयोग- कुलश्रेष्ठ | Patrika News
अजमेर

संविधान सहूलियत के अनुसार बदलकर किया दुरुपयोग- कुलश्रेष्ठ

राजनीतिक विश्लेषक पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ ने अजमेर में मेधावी विद्यार्थियों का किया सम्मान

अजमेरJun 10, 2024 / 02:52 am

dinesh sharma

Pushpendra Kulshrestha

अजमेर के जवाहर रंगमंच पर रविवार को सम्मानित प्रतिभाएं एवं मौजूद राजनीतिक विश्लेषक पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ व अन्य अति​थि।

अजमेर. वर्ष 1947 के बाद आजाद भारत में संविधान अपनी सहूलियत के अनुसार बदल कर उसका दुरुपयोग किया गया। यह बात राजनीतिक विश्लेषक पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ ने कही। वे रविवार को जवाहर रंगमंच पर पहल जनसेवा संस्थान के तत्वावधान में आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अति​थिसंबो​धित कर रहे थे। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसके बारे में कम ही लोग जानते थे। अनुच्छेद 333 से लोग आज भी अनभिज्ञ हैं। यह अंग्रजों ने भारतीय महिलाओं के बच्चों को पहचान देने के लिए बनाया था। उन्हें एंग्लो इंडियन का दर्जा दिया गया।

विद्यार्थी विलक्षण प्रतिभा के धनी

उन्होंने कहा कि देश में युवा और विद्यार्थी विलक्षण प्रतिभा के धनी हैं। पहले संवाद के माध्यम नहीं थे। अब स्थिति बदल गई है। संचार साधनों का विस्तार हुआ है। आज किसी विषय को गोपनीय नहीं रखा जा सकता। पहल जन सेवा संस्थान के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में युवा सूचना संग्रहण और संवाद कौशल में अग्रणी हैं। मौजूदा दौर में विद्यार्थी प्रतिभावान हैं।

युवा हैं देश का भविष्य

संस्था संरक्षक एवं अजमेर द​क्षिण विधायक अनिता भदेल ने कहा कि हमें देश के सांस्कृतिक, सामाजिक और धार्मिक सौहार्द को अक्षुण्ण रखने की जरूरत है। यह प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य है। युवा और विद्यार्थी देश का भविष्य और कर्णधार हैं। कार्यक्रम संयोजक और संस्था अध्यक्ष नितेष आत्रेय ने स्वागत किया। इस दौरान बारहवीं कक्षा में 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्तकर्ता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। पूर्व देहात जिला अध्यक्ष बीपी सारस्वत, पुखराज पहाडिया, अनीश माहेश्वरी, पत्रकार एसपी मित्तल आदि मौजूद रहे।

‘मोदी को कमजोर करने की कोशिश’

नरेंद्र मोदी को विपक्ष ने नहीं बल्कि हिन्दू संगठनों व मोदी से परेशान लोगों ने ही कमजोर करने का प्रयास किया है। राजनीतिक विश्लेषक पुष्पेन्द्रकुलश्रेष्ठ ने रविवार को अपने अल्प प्रवास के दौरान पुष्कर में पत्रकार वार्ता में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने स्वार्थों के कारण मोदी को हराने का प्रयास किया है। मौजूदा राजनैतिक दिशा थोडी देर का असमंजस है। सब ठीक हो जाएगा। इससे पूर्व कुलश्रेष्ठ ने सरोवर का मंत्रोच्चार के साथ पूजन व ब्रह्मा मंदिर में दर्शन किए।

Hindi News/ Ajmer / संविधान सहूलियत के अनुसार बदलकर किया दुरुपयोग- कुलश्रेष्ठ

ट्रेंडिंग वीडियो