scriptpatrika investigation : ये हैं सरकारी स्कूलों की हालत, आप भी देखें जिले की तीन हजार से ज्यादा स्कूलों में क्या है आपके बच्चों के लिए सुरक्षा इंतजाम | there in no proper security in govt schools for students | Patrika News
अजमेर

patrika investigation : ये हैं सरकारी स्कूलों की हालत, आप भी देखें जिले की तीन हजार से ज्यादा स्कूलों में क्या है आपके बच्चों के लिए सुरक्षा इंतजाम

सरकारी विद्यालयों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए शुरुआत की गई है लेकिन अभी तक इसकी गति बहुत धीमी है।

अजमेरNov 27, 2017 / 11:29 am

Prakash Chand Joshi

there in no proper security in govt schools for students
अजमेर . सरकारी विद्यालयों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए शुरुआत की गई है लेकिन अभी तक इसकी गति बहुत धीमी है। सरकारी विद्यालयों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए ‘तीसरी आंख(सीसी टीवी कैमरे) लगाने के लिए पृथक से बजट की व्यवस्था तो नहीं है लेकिन भामाशाह की मदद से यह संभव हो रहा है। जिले में करीब 3300 सरकारी विद्यालय हैं मगर इनमें तीसरी आंख से सुरक्षा व्यवस्था 6 से 7 विद्यालयों में ही उपलब्ध है।
जिले के सरकारी विद्यालयों में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सरकार की ओर से कोई बजट का प्रावधान नहीं है। सरकारी विद्यालयों में गार्ड, चौकीदार की नियुक्ति नहीं होने पर सीसी टीवी कैमरे से निगरानी रखी जा सकती है। खासकर बालिका विद्यालयों में विद्यालय के बाहर भी सुरक्षा रखी जा सकती है। वर्तमान में अधिकांश विद्यालयों में आईसीटी लैब आदि की व्यवस्था से कम्प्यूटर उपलब्ध हैं, जिससे अधिक खर्च भी नहीं आएगा।
ग्रामीण विद्यालयों ने की पहल
राजकीय माध्यमिक विद्यालय मुहामी में 16 सीसी टीवी कैमरे लगवाए गए हैं। मदस विवि की ओर से विद्यालय गोद लेकर यह कैमरे लगवाए गए हैं। प्राचार्य राधा अग्रवाल के अनुसार कुल 517 के नामांकन में 260 छात्र एवं 257 छात्राएं अध्ययनरत हैं। कॉरिडोर, खेल मैदान, प्राचार्य कक्ष, स्टाफ कक्ष व कमरों में कैमरे लगे हैं। सोमलपुर के राउमावि में प्राचार्य मंडरावलिया ने भी भामाशाह के सहयोग से सीसी टीवी कैमरे लगवाए हैं।
इन विद्यालयों में भी लगे कैमरे
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय नसीराबाद, राउमावि छावनी ब्यावर, मसूदा, बिजयनगर के राउमावि में भी सीसी टीवी कैमरे लगवाए गए हैं। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यालय के अनुसार सीसी टीवी कैमरे के लिए कुछ अन्य विद्यालयों में प्रयास जारी है।
भामाशाह को प्रेरित कर हो व्यवस्था
सरकारी विद्यालयों में भामाशाह के सहयोग व उन्हें प्रेरित कर सीसी टीवी कैमरे लगाए जा सकते हैं। इसके लिए विद्यालय प्रबंधन समिति बैठक में भी इस पर विचार-विमर्श किया जाना आवश्यक है।
फैक्ट फाइल
(स्कूलों में लगे कैमरे)

-357 प्रा. यूपी प्रा. एवं सैकण्डरी विद्यालय
-508 प्रा. विथ यूपी प्रा. सैकण्डरी, हा. सैकण्डरी वि.-1050 प्राइमरी विद्यालय

-1365 प्राइमरी विथ अपर प्राइमरी

-04 सैकण्डरी विथ हायर सैकण्डरी
-25 यूपी प्रा. सैकण्डरी और हायर सैकण्डरी

-04 यूपी प्रा. और हायर सैकण्डरी

-06 अपर प्राइमरी (केवल)


जिले में छह-सात विद्यालयों में सीसी टीवी कैमरे लगे हैं। भामाशाह के सहयोग से अन्य विद्यालयों की ओर से प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भामाशाह सक्रिय हैं।
-रामनिवास गालव, एडीपीसी रमसा अजमेर

Home / Ajmer / patrika investigation : ये हैं सरकारी स्कूलों की हालत, आप भी देखें जिले की तीन हजार से ज्यादा स्कूलों में क्या है आपके बच्चों के लिए सुरक्षा इंतजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो