scriptजंगल के राजा ने गांव में ढूंढा शिकार और मार गिराया… | tiger in village sawiamadhopur, ranthambor | Patrika News
अजमेर

जंगल के राजा ने गांव में ढूंढा शिकार और मार गिराया…

आबादी क आसपास बना हुआ है मूवमेंट

अजमेरJul 10, 2020 / 12:16 am

Amit

tiger in village sawiamadhopur, ranthambor

जंगल के राजा ने गांव में ढूंढा शिकार और मार गिराया…

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर बाघ परियोजना (ranthambore national park) की खंडार रेंज। गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे का समय। शिकार की तलाश में जंगल से बाहर निकला बाघ। भटकता हुआ एक बाणपुर गांव खेत में पहुंचा। वहां एक भैंस बंधी थी। धीरे-धीरे कदमों से आगे बढ़ता हुआ टाइगर ने भैंस के गले पर सीधा हमला बोला। थोड़ी देर गर्दन अपनी दांतों के बीच दबाए रखी। फिर कुछ देर में वह ढेर हो गई। शिकार खाया और इस बीच जैसे ही ग्रामीणों को पता चला। हल्ला मचा दिया। शोर सुनकर वह भाग गया। उसकी तस्वीरें वन विभाग की ओर से लगाए फोटो ट्रेप कैमरे में कैद हो गई।
हमलावर Tiger टी-3 है…
वन विभाग के मुताबिक रणथम्भौर बाघ परियोजना की खण्डार रेंज में बाघ ने एक बार फिर से जंगल केबाहर कदम बढ़ाए हैं। ये बाघ टी-३ है। खण्डार क्षेत्र स्थित गोठ बिहारी ग्राम पंचायत के गांव बाणपुर में ये बाघ घुसा है। बाघ का मूवमेंट फिलहाल आबादी क्षेत्र के आस-पास ही बना हुआ है। ऐसे में ग्रामीणों में भय व्याप्त है। रामजीलाल गुर्जर, चिरंजी, पवन जाट आदि ग्रामीणों ने बताया कि सुबह गिर्राज गुर्जर पुत्र सीताराम गुर्जर निवासी बाणपुर की भैंस का खेतों में आकर बाघ ने शिकार किया था। इसके बाद ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने आस-पास क्षेत्र का मौका मुआयना किया और बाघ के पगमार्ग ट्रेस किए।
आमतौर पर टी-३ का मूवमेंट तालेड़ा, परसीपुरा आदि इलाकों में रहता है। वन विभाग ने बाघ की मॉनिटरिंग के लिए फोटो ट्रैप कैमरे लगाए हैं। इसके अलावा एक पांच सदस्यीय टीम को भी मॉनिटरिंग व गश्त के लिए तैनात किया है। साथ ही ग्रामीणों को खेतों की ओर नहीं जाने की हिदायत दी है।
मॉनिटरिंग की जा रही है…
बाणपुर गांव के पास (Tiger) बाघ टी-3 ने शिकार किया है। बाघ (Tiger) की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। अभी बाघ का मूवमेंट शिकार के आस-पास ही बना हुआ है।
मोहललाल गर्ग, क्षेत्रीय वन अधिकारी, खण्डार।

Home / Ajmer / जंगल के राजा ने गांव में ढूंढा शिकार और मार गिराया…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो