scriptअजमेर डिस्कॉम का फैसला : बकाया बिल जमा कराओ, नहीं तो नाम सार्वजनिक होने पर झेलनी पड़ेगी ‘शर्मिंदगी’ | Warning of depositing the outstanding electricity bill | Patrika News
अजमेर

अजमेर डिस्कॉम का फैसला : बकाया बिल जमा कराओ, नहीं तो नाम सार्वजनिक होने पर झेलनी पड़ेगी ‘शर्मिंदगी’

अजमेर डिस्कॉम : बकायादारों के नाम सार्वजनिक करने की तैयारी, पहले मिलेगा नोटिस,फिर होगा विज्ञापन प्रकाशितदो लाख से अधिक का बिल बकाया वाले उपभोक्ता चिह्नित

अजमेरSep 26, 2019 / 11:08 pm

suresh bharti

Warning of depositing the outstanding electricity bill

बिजली उपभोग का बकाया जमा होने पर उपभोक्ता के खिलाफ सख्ती वाला कार्टून..।

अजमेर. बिजली उपभोग का बिल नहीं चुकाने वाले बकायादारों को ‘शर्मिंदगी’ झेलनी पड़ सकती है। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। विभाग की योजना है कि पहले उन उपभोक्ताओं को नोटिस जारी किया जाएगा, जिनका बकाया बिल २ लाख रुपए से अधिक है।
इसके बाद भी बिल जमा नहीं कराने पर एेसे उपभोक्ताओं का नाम अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कर सार्वजनिक किया जाएगा। निगम के एमडी वी.एस.भाटी के अनुसार बड़ी संख्या में एेसे उपभोक्ताओं को चिह्नित किया गया है जो लम्बे समय से बिल जमा नहीं करा रहे हैंं। कईयों के कनेक्शन भी कटे हुए है।
सेवाएं संतोप्रद नहीं,एमडी ने लगाई लताड़

अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस.ने भीलवाड़ा जिले में बिलिंग, वसूली और शिकायत निवारण का काम कर रही कम्पनी एनबीसी के अधिकारियों की गुरुवार को निगम मुख्यालय में बैठक लेते हुए लताड़ लगाई। एमडी ने कहा कि न तो राजस्व वसूली पूरी हो रही है और न ही उपभोक्ता शिकायतों का ही निवारण संतोषप्रद है।
कम्पनी के कर्मचारी का आमजन के प्रति व्यवहार भी ठीक नहीं है। ऐसी शिकायतें आने पर कम्पनी न तो बकाएदार उपभोक्ताओं से वसूली कर पा रही है और न ही बिजली की चोरी रोक पार रही है। एमडी ने चेतावनी दी कि यदि कम्पनी की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ तो सम्बन्धित कम्पनी को हटा दिया जाएगा। इसलिए बिल की सौ फीसदी वसूली की जाए।
बकाया वसूली के लिए चलेगा अभियान

अजमेर. अजमेर विद्युत वितरण निगम एेसे उपभोक्ता जिनका कनेक्शन व अस्थाई रूप से कटा हुआ है। उनसे बकाया वसूली के लिए शुक्रवार से अभियान शुरू करेगा। अजमेर जोन के संभागीय मुख्य अभियंता एन. एस. निर्वाण ने बताया कि जोन में शामिल अजमेर सिटी व जिला, नागौर तथा भीलवाड़ा के डीसी व पीडीसी सहित 6 हजार780 उपभोक्ताओं की जांच की जाएगी। अभियंताओं को इनकी बकाया बिल राशि जमा करानी होगी। इसके लिए समझाइश सहित अन्य उपाय किए जाएंगे।
अजमेर शहर,जिला, टोंक,नागौर व भीलवाड़ा में डिफाल्टर उपभोक्ता चिह्नित

उन्होंने बताया कि अजमेर सिटी में ९०० उपभोक्ता चिह्नित किए गए हैं। एक्सईएन को ३०, ईएन को १८० तथा जेईएन को ६९० का लक्ष्य दिया गया है। अजमेर जिले में १२५५ उपभोक्ता चिह्नित किए हैं। इनमें एक्सईन को ४५, एईएन को २२० तथा जेईएन को ९९० का लक्ष्य दिया गया है।
भीलवाड़ा में १६५० उपभोक्ता चिह्नित हैं। एक्सईएन को ७५, ईएन को ४०० तथा जेईएन को ४०० का लक्ष्य मिला है। नागौर जिले में २५०० बकाएदार उपभोक्ता चिह्नित कर एक्सईएन को ९०, एईएन को ५२०, जेईएन को १८९० उपभोक्ताओं का लक्ष्य दिया गया है।

Home / Ajmer / अजमेर डिस्कॉम का फैसला : बकाया बिल जमा कराओ, नहीं तो नाम सार्वजनिक होने पर झेलनी पड़ेगी ‘शर्मिंदगी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो