scriptपुष्कर की छह पंचायतों में जल संकट, बीस हजार आबादी प्यासी | Water crisis in six panchayats, twenty thousand population thirsty | Patrika News
अजमेर

पुष्कर की छह पंचायतों में जल संकट, बीस हजार आबादी प्यासी

बकाया बिल जमा नहीं कराने पर विद्युत निगम ने काटा ट्यूबवैल का बिजली कनेक्शन
 

अजमेरDec 04, 2019 / 01:44 am

baljeet singh

पुष्कर की छह पंचायतों में जल संकट, बीस हजार आबादी प्यासी

demo pic

महावीर भट्ट. पुष्कर (अजमेर). निकटवर्ती छह पंचायतों की करीब बीस हजार की ग्रामीण आबादी पानी के लिए त्राहि-त्राहि करने लगी है। ग्रामीण खेतीबाड़ी छोडक़र आसपास के कुओं पर जाकर पानी की जुगत में लगे रहते हैं या महंगे दामों पर पानी का टैंकर मंगवाते हैं।
पुष्कर की निकटवर्ती भगवानपुरा, पिचौलिया, गनाहेड़ा, कड़ैल, खोरी, देवनगर पंचायतों के अधीन ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं जलदाय विभाग की ओर से ट्यूबवैल लगाए गए हैं। इनसे पंचायतों के अधीन की करीब बीस हजार की ग्रामीण आबादी के घरांें में कनेक्शन देकर पानी पहुंचाया जा रहा था। इन सभी पंचायत क्षेत्रों के ट्यूबवैलों पर लगे बिजली के कनेक्शन का करीब 26 लाख 38 हजार रुपए का बिल बकाया चल रहा है।
—————
पंचायतों के पास नहीं निजी फंड
विभागीय रिकवरी अभियान के तहत बकाया राशि जमा कराने के नोटिस दिए गए लेकिन राशि जमा नही कराई गई। इस पर विद्युत निगम के सहायक अभियंता मोहन जादौन ने उच्च निर्देशानुसार छहों पंचायतों के सार्वजनिक ट्यूबवैलों पर लगे बिजली के कनेक्शन काट दिए गए। इससे पिछले एक सप्ताह में क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। हालत यह है कि पंचायतों के पास निजी फंड नहीं होने से बकाया बिल जमा कराने की कानूनी पेचीदगी हो गई है।
‘पंचायत चुनाव पर पड़ेगा असर’

विद्युत विभाग ने खोरी पंचायत सहित कई पंचायतों के सार्वजनिक पेयजल के टयूबवेलों के कनेक्शन काट दिए है। ग्रामीण पेयजल को तरस रहे हैं। सरकार को इस समस्या का तुरन्त निदान करना चाहिए वर्ना ग्रामीणांे की नाराजगी आगामी पंचायती चुनावों पर गहरा विपरित असर डालेगी।
– भंवर सिंह रावत, पंचायत समिति सदस्य एवं पूर्व सरपंच खोरी
इनका कहना है
करीब छह पंचायतों में जलदाय विभाग व सरपंच स्तर पर टयूबवैलों पर लगे कनेक्शनों का बकाया बिल जमा नही कराने पर कनेक्शन काट दिए गए है। बिल जमा कराने पर पुन: चालू हो पाएंगे।
– मोहन जादौन, सहायक अभियंता विद्युत निगम पुष्कर

Home / Ajmer / पुष्कर की छह पंचायतों में जल संकट, बीस हजार आबादी प्यासी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो