scriptअब घर बैठे भगवान ब्रह्मा के होंगे दर्शन, मंदिर की बनेगी वेबसाइट, एप लांच होगा | Website of Brahma temple of Pushkar, equipment will be launched | Patrika News
अजमेर

अब घर बैठे भगवान ब्रह्मा के होंगे दर्शन, मंदिर की बनेगी वेबसाइट, एप लांच होगा

अजमेर संभागीय आयुक्त ने पुष्कर में पुरोहितों-अफसरों की ली बैठक, कई प्रस्तावों पर बनी सहमति,कोरोना संक्रमण के चलते श्रद्धालुओं की सुविधाओं के चलते किया निर्णय

अजमेरSep 18, 2020 / 12:14 am

suresh bharti

अब घर बैठे भगवान ब्रह्मा के होंगे दर्शन, मंदिर की बनेगी वेबसाइट, एप लांच होगा

पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में नवाचार को लेकर गुरूवार को उपखंड अधिकारी दिलीप सिंह राठौड, पुरोतत्व अधिकारी के साथ मौका देखती संभागीय आयुक्त डॉ.़ आरूषि मलिक।

अजमेर/पुष्कर. समय और परिस्थितियों के अनुसार अब ब्रह्मा मंदिर में बदलाव किया जा रहा है। कोरोना काल में मंदिर व श्रद्धालुओं की सुरक्षा भी जरूरी है। यहां अधिक दिनों तक पाबंदी, सख्ती व कटौती संभव नहीं है। इससे श्रद्धालुओं की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचे। यहां आने वाले लोगों की संख्या में कमी नहीं हो। इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।
लाइव दर्शन कर सकेंगे

पांच माह बाद मंदिर के पट खुले हैं। अब इसमें निरंतरता बनाए रखना जरूरी है। विश्व के किसी भी कोने के निवासी श्रद्धालु अब घर बैठे पुष्कर के विश्वविख्यात ब्रह्मा मंदिर में होने वाली दैनिक आरती व पूजा के लाइव दर्शन कर सकेंगे। साथ ही पुष्कर सरोवर के घाटों, मंदिरों सहित सम्पूर्ण जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। इसके लिए ब्रह्मा मंदिर की वेबसाइट के साथ ही एप की लॉङ्क्षचग होगी। गुरुवार को पुष्कर में पुरोहितों, नगर पालिका, केन्द्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान संभागीय आयुक्त डॉ.आरुषि मलिक ने यह जानकारी दी।
लाइव होगी पूजा-आरती

धार्मिक स्थलों सहित पूरी जानकारी रहेगी

डॉ. मलिक ने बताया कि विदेशों में बैठे कई श्रद्धालु ब्रह्मा मंदिर व पुष्कर तीर्थ के प्रति आस्था तो रखते हैं लेकिन वे दर्शन के लिए पुष्कर नहीं आ सकते। इसके लिए मंदिर की अस्थाई प्रबंध कमेटी ने पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर की वेबसाइट व एप लांच करने का निर्णय लिया है। वेबसाइट पर मंदिर की रोज की जाने वाली आरती-पूजा के साथ ही पुष्कर तीर्थ के घाटों, धार्मिक स्थलों सहित पूरी जानकारी रहेगी। पुरोहित गोविन्द पाराशर ने सुझाव दिया कि इससे पुष्कर पूजन को लेकर पुरोहितों की रोजी रोटी पर विपरित प्रभाव नहीं पड़े, इसका ध्यान रखा जाए।
एन्ट्री प्लाजा खुले

बैठक में 12 करोड़ रुपए की लागत से बने एंट्री प्लाजा को आम जनता के लिए खोलने पर चर्चा के दौरान पार्क में जन सुविधाएं मुहैया कराने का सुझाव दिया गया। पुरोहित वैजनाथ पाराशर ने कोरोना के कारण एन्ट्री प्लाजा बंद रखने का सुझाव दिया।
मौजूद केन्द्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों ने प्लाजा में जन सुविधाएं विकसित करने पर सहमति दी। पुजारी कृष्णगोपाल वशिष्ठ ने नीम के पेड़ से गर्भगृह क्षतिग्रस्त होने, बरसात का पानी मंदिर के आंतरिक परिसर में एकत्र होने की समस्या बताई। पुरातत्व विभाग के रविन्द्र पचार ने मंदिर के आंतरिक हिस्से में किए गए आयल पेन्ट हटाने से पूर्व पत्थरों के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी लेनी जरूरी बताई।
नाम खुदे पत्थर हटेंगे

बैठक में मंदिर में श्रद्धालुओं के नाम खुदे पत्थरों को हटाने पर सहमति बनी। बताया गया कि श्रद्धालुओं का ध्यान पत्थरों पर लिखे नाम पढऩे में चला जाता है जिससे तथा एकाग्रता नहीं रहती। बैठक से पहलेे जोधपुर से केन्द्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम ने मंदिर में नवाचार व परिवर्तन करने को लेकर मौका देखा। डॉ.़ आरुषि मलिक ने बताया कि पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर व तीर्थ का आमजन के सुझाव लेकर विकास कराया जाएगा। उन्होंने भी मंदिर जाकर मौका भी देखा।
विकसित होगा नगर वन

पार्किग स्थल के सामने वन विभाग की जमीन पर नगर वन विकसित होगा। इसमें मॉर्निग वाक के लिए जा सकेंगे। इसके लिए प्रस्ताव बनाया गया है।

Home / Ajmer / अब घर बैठे भगवान ब्रह्मा के होंगे दर्शन, मंदिर की बनेगी वेबसाइट, एप लांच होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो