scriptसर्दी आई तो कम हुई प्रशासन की कंपकंपी, मिला थोड़ा चैन | When winter came, the shivering of the administration decreased | Patrika News
अजमेर

सर्दी आई तो कम हुई प्रशासन की कंपकंपी, मिला थोड़ा चैन

– सिमटने लगा वायरल, डेंगू का पीक उतार पर – चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की संख्या में आई कमी
आम तौर पर सर्दी में कंपकंपी छूटती है, लेकिन इस बार की सर्दी ने चिकित्सा विभाग व प्रशासन की कंपकंपी छुड़ाने से बचा ली है। जिले में अनियंत्रित हुई मौसमी बीमारियों के आगे असहाय दिखने वाले चिकित्सा प्रबंधन व प्रशासन के लिए सर्दी राहत भरी खबर लाई है। जिले में मौसमी बीमारियों, वायरल व डेंगू का पीक अब उतार दिखाई दे रहा है।
 

अजमेरOct 26, 2021 / 01:30 am

Dilip

Weather update - मौसम विभाग की चेतावनी, जानिए आने वाले 3 दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather update – मौसम विभाग की चेतावनी, जानिए आने वाले 3 दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

धौलपुर. आम तौर पर सर्दी में कंपकंपी छूटती है, लेकिन इस बार की सर्दी ने चिकित्सा विभाग व प्रशासन की कंपकंपी छुड़ाने से बचा ली है। जिले में अनियंत्रित हुई मौसमी बीमारियों के आगे असहाय दिखने वाले चिकित्सा प्रबंधन व प्रशासन के लिए सर्दी राहत भरी खबर लाई है। जिले में मौसमी बीमारियों, वायरल व डेंगू का पीक अब उतार दिखाई दे रहा है। इसकी वजह हल्की सर्दी पडऩे के साथ ही लोगों के चादर ओढऩे को माना जा रहा है। वहीं मौसमी बीमारियों के बरप रहे कहर के बाद लोगों ने अतिरिक्त सावधानियां भी बरतना शुरू कर दिया है। इस कारण जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की संख्या में पिछले एक सप्ताह से गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं नई भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। माना जा रहा है कि आगामी एक सप्ताह में स्थिति नियंत्रण में आ सकती है। हालांकि अब भी जिला चिकित्सालय में क्षमता से दोगुने मरीज भर्ती हैं, लेकिन जैसे-जैसे सर्दी का प्रभाव पड़ेगा, वैसे-वैसे म’छरों का प्रकोप खत्म होने लगेगा। इससे मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट हो सकती है।
लोग भी हो रहे जागरूक जिले में वायरल व डेंगू के स्थिति अनियंत्रित होती देख कर खुद जिला प्रशासन को सड़कों पर उतरना पड़ा। वहीं लगातार जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हंै। साथ ही विभिन्न टीमों का गठन कर घर-घर जाकर लार्वा एक्टिविटी की जा रही है। इससे लोग भी जागरूक हो रहे हैं। साथ ही घरों में जमा पानी को हटा रहे हैं। इससे भी बीमारियों पर विपरीत असर पड़ रहा है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग भी फोगिंग कराने में जुटा है। हालांकि फोगिंग का असर व्यापक नहीं हो पा रहा है।
जिले में दो माह से कहर बरपा रहा डेंगू व वायरल
जिले में वायरल व डेंगू पिछले दो माह से कहर बरपा रहा है। शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी घर-घर में लोग बीमार हैं। जिला चिकित्सालय की स्थिति दयनीय हो गई। क्षमता से साढ़े तीन गुना तक मरीज भर्ती हो गए। ऐसे में नियमित ऑपरेशन तक स्थगित कर दिए गए और पूरा स्टाफ मरीजों के उपचार में लगा दिया। वहीं अतिरिक्त बेड लगाने के बाद भी एक बेड पर दो से तीन मरीजों का उपचार करना पड़ रहा है। इसके अलावा सभी चिकित्सकों सहित नर्सिंग स्टाफ के अवकाश भी रद्द कर दिए गए हैं।
तिथि नए भर्ती

20 अक्टूबर 417

21 अक्टूबर 429

22 अक्टूबर 46

23 अक्टूबर 94

24 अक्टूबर 60

25 अक्टूबर 26
टेबल…तिथि कुल भर्ती

20 अक्टूबर 926

21 अक्टूबर 969
22 अक्टूबर 101

23 अक्टूबर 968

24 अक्टूबर 840

25 अक्टूबर 794

इनका कहना है
हल्की सर्दी पडऩे के साथ ही लोग चादर ओढऩे लगे हैं। इससे पिछले एक सप्ताह से भर्ती तथा नए आने वाले मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है। वायरल व डेंगू का पीक निकल गया है और अब उतार पर है। अभी एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ेगा, जिससे बीमारियां नियंत्रित हो सके।
– डॉ. समरवीरसिंह सिकरवार, पीएमओ, धौलपुर

Home / Ajmer / सर्दी आई तो कम हुई प्रशासन की कंपकंपी, मिला थोड़ा चैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो