scriptजिला परिषद-एडीए लगाएंगे चार लाख पौधे  जिले को बनाएंगे हराभरा | Zilla Parishad-ADA will plant four lakh saplings, will make the distri | Patrika News
अजमेर

जिला परिषद-एडीए लगाएंगे चार लाख पौधे  जिले को बनाएंगे हराभरा

तैयारी में जुटे दोनों विभाग
वन विभाग उपलब्ध कराएगा पौधे

अजमेरJun 06, 2021 / 09:15 pm

bhupendra singh

#मिशन मध्यप्रदेश-2.0#आधा बीघा में टमाटर की खेती से कमाए एक लाख रुपए

#मिशन मध्यप्रदेश-2.0#आधा बीघा में टमाटर की खेती से कमाए एक लाख रुपए

जमेर. जिला परिषद Zilla Parishad- व अजमेर विकास प्राधिकरण ada जिले व शहर में चार लाख पौधे लगाकर हराभरा बनाएंगे। दोनों ही विभागों ने इसकी तैयारी शुरु कर दी है। जिला परिषद ने जिले में आगामी मानसूनी सत्र में तीन लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिला परिषद ने इसके लिए सभी बीडीओ से प्रस्ताव मांगे हैं। चारागाह, नाड़ी, तालाब की पाल, स्कूल, सड़क किनारे तथा विभिन्न विभागों के परिसरों में पौधरोपण होगा।
9 को बैठक, तैयार होगा एक्शन प्लान

जिले में पौधरोपण के लिए 9 जून को सार्वजनिक निर्माण विभाग, हॉर्टीकल्चर, वाटर शेड तथा वन सहित अन्य विभागों की बैठक जिला परिषद में होगी। इस दौरान जिले में पौधारोपण पर चर्चा होगी। जिला परिषद की मांग पर वन विभाग जिले की विभिन्न नर्सरियों से पौधे उपलब्ध करवाएगा।
पौधारोपण चारागाह विकास तथा नरेगा के तहत होगा। एससी एसटी व बीपीएल को व्यक्तिगत लाभार्थी श्रेणी में फलदार पौधे लगाने का अवसर दिया जा सकता है। जिले में पिछले साल चारागाह विकास योजना के तहत ढाई से तीन लाख पौधे लगाए गए थे। जिला परिषद अधिकारियों के अनुसार इसमें से 70-80 प्रतिशत पौधे मौजूद हैं।
एडीए को शहरी क्षेत्र का जिम्मा
अजमेर विकास प्राधिकरण ने राज्य सरकार के निर्देश पर 7 से 15 जुलाई तक एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। यह पौधे प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं तथा प्राधिकरण के तहत आने वाले 118 गावों के लगभग 400 स्कूलों के परिसरों में लगाए जाएंगे। प्राधिकरण ने स्कूलों में पौधारोपण के लिए दोनों जिला शिक्षा अधिकारियों से प्रस्ताव मांगे हैं।

Home / Ajmer / जिला परिषद-एडीए लगाएंगे चार लाख पौधे  जिले को बनाएंगे हराभरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो