जोनल मजिस्ट्रेट निरन्तर क्षेत्र में भ्रमण करें

चुनाव को लेकर संभागीय आयुक्त ने ली बैठक

अजमेर. संभागीय आयुक्त एल.एन.मीणा ने पंचायतीराज चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। संवेदनशील होकर चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी को जुटना होगा। इसके लिए समस्त जोनल मजिस्ट्रेट zonal magistrate निरन्तर भ्रमण पर रहें तथा स्थिति पर नजर रखें। संभागीय आयुक्त गुरुवार को अजमेर जिले में पंचायतीराज चुनाव के तृतीय चरण की तैयारियों के संबंध में जोनल मजिस्ट्रेट एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। पंचायतीराज चुनाव बेहद चुनौतीपूर्ण है हमें चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पूरी मुस्तैदी एवं गम्भीरता के साथ कार्य में जुटना होगा। मीणा ने कहा कि स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करना हम सभी की जिम्मेदारी है। कानून एवं व्यवस्था मशीनरी को चुनाव संबंधी अपराधों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए। मतदान दिवस के दिन पूरे क्षेत्र पर लगातार नजर रखी जाए। किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर उसके निस्तारण की तुरन्त व्यवस्था हो। जोनल मजिस्ट्रेट के लिए प्रत्येक बूथ को कवर करना अनिवार्य है।
उन्होंने कहा कि पंचायतराज चुनाव में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आचार संहिता की पालना एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के हर संभव प्रयास करें। मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपलब्ध करवाएं। क्रिटिकल मतदान केन्द्रों में भी निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान पूर्व में जारी अनुज्ञा पत्रों के हथियारों को निकटवर्ती थाने में जमा करवाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए तुरंत कानूनी कार्यवाही की जाए। मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से तथा मतगणना दिवस को शराब के उपयोग एवं बिक्री को प्रतिबंधित किया जाए। निर्वाचन के दौरान चुनाव ड्यूटी के लिए नियुक्त कार्मिकों के साथ दुव्र्यवहार,चुनाव प्रक्रिया में बाधा एवं कार्मिकों के आत्मविश्वास में कमी लाने वाले कृत्य को अंजाम देने वाले व्यक्ति के विरूद्ध मुकदमा दर्ज करवाया जाए।

जांच प्रक्रिया तेज करें

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक संजीव नार्जरी ने कहा कि चुनाव कार्य के लिए कानून व्यवस्था बनाये रखने की समस्त व्यवस्था की जाएं। अवैध शराब परिवहन के लिए अधिक से अधिक जांच की जाए।

तुरंत कार्रवाई की जाए

जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि जोनल मजिस्ट्रेट को अपने कर्तव्यों एवं अधिकारों के प्रति जागरूक रहना चाहिए। क्षेत्र में डर एवं प्रलोभन जैसी गतिविधियों पर तुरन्त कार्यवाही की जाने की आवश्यकता है। क्षेत्र का नियमित भ्रमण करने से कई प्रकार की आशंकाओं से बचा जा सकता है।

इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाशचंद्र शर्मा,रूपनगढ़ की निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अंजू शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned