scriptAligarh : जहरीली शराब पीने से अब तक 32 की मौत, 14 की हालत गंभीर, कईयों ने गंवाई आंखों की रोशनी | aligarh poisonous liquor case 32 died so far several lost eyesight too | Patrika News
अलीगढ़

Aligarh : जहरीली शराब पीने से अब तक 32 की मौत, 14 की हालत गंभीर, कईयों ने गंवाई आंखों की रोशनी

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जहरीली शराब (Aligarh Poisonous Liquor Case) से मौतों का आंकड़ा बढ़कर 32 पहुंचा, जिला आबकारी अधिकारी समेत पांच निलंबित, शराब कारोबारी अनिल चौधरी समेत चार गिरफ्तार।

अलीगढ़May 29, 2021 / 10:33 am

lokesh verma

aligarh.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अलीगढ़. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जहरीली शराब से मौतों का आंकड़ा बढ़कर 32 पहुंच गया है। बता दें कि आजमगढ़, अंबेडकर नगर, बदायूं और मेरठ के बाद सालभर में यह छठी घटना है, जब जहरीली शराब के चलते लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। ग्रामीणों का दावा है कि जहरीली शराब से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमे वे लोग भी शामिल हैं, जिनके शवों का बगैर पोस्टमार्टम के ही ग्रामीणों ने अंतिम संस्कार कर दिया। जबकि प्रशासन ने 22 लोगों की मौत की पुष्टि की है। वहीं 14 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। इतना ही नहीं अस्पताल में भर्ती कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश कर दिए हैं। फिलहाल इस घटना के बाद से जिला आबकारी अधिकारी समेत पांच लोगों को निलंबित कर दिया गया है। जबकि शराब कारोबारी अनिल चौधरी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
यह भी पढ़ें- मामूली मुनाफे के लिए लोगों की जान से खेलते हैं जहरीली शराब बनाने वाले, जानिए कैसे बनती है नकली शराब

बता दें कि सबसे पहले अलीगढ़ के लोधा थाना क्षेत्र के गांव करसुआ और खैर थाना क्षेत्र के अंडला गांव में जहरीली शराब से मौत की सूचना मिली थी। इसकी सूचना मिलते ही डीआईजी दीपक कुमार, जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह और एसएसपी कलानिधि नैथानी भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और बीमारों को अस्पताल भिजवाया। इसी दौरान पता चला कि आईओसी बॉटलिंग प्लांट के दो ट्रक चालक बेसुध पड़े मिले। इसके साथ ही नंदपुर पला, हैवतपुर और सांगौर में भी जहरीली शराब से बीमारों की जानकारी आई, जिन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब तक 9 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी कि छेरत गांव में भी तीन लोगों की मौत हो गई। शनिवार सुबह तक जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 32 पहुंच गई। जबकि कई लोगों ने अपनी आंखों की रोशनी गंवा दी है।
मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख की आर्थिक मदद

जहरीली शराब से मौतों के बाद गांवों में मातम का माहौल है। कुछ परिवारों ने अपने बेटे खोए हैं तो कुछ परिवारों का मुखिया ही चला गया है। इस घटना के बाद से ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने अधिकारियों के सामने विरोध भी जताया है। फिलहाल अधिकारियों गांवों में तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस फोर्स को तैनात कर रखा है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विधान जायसवाल के अनुसार, शराब के सेवन से 22 व्यक्तियों की मौत हुई है। जबकि 14 का अस्पताल में उपचार जारी है। जायसवाल ने बताया कि मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के तहत पांच-पांच लाख की आर्थिक मदद शासन-प्रशासन स्तर से की जाएगी।
फरार आरोपियों पर 50-50 हजार का इनाम घोषित

अपर मुख्य सचिव (आबकारी) संजय एस भूसरेड्डी ने जिला आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा समेत पांच लोगों को निलंबित कर दिया है। इधर, जिलाधिकारी ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। इसके साथ ही 5 शराब दुकानों को सीज किया गया है। पीड़ितों से मिली शराब को जांच के लिए भेजा है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि अब तक इस मामले में शराब कारोबारी अनिल चौधरी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि फरार दो आरोपियों पर 50-50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया है।
मृतकों की सूची

टैंकर चालक महेश निवासी मथुरा, अवनीश कुटिया निवासी प्रतापगढ़, लल्लन निवासी समस्तीपुर बिहार, इस्लामुद्दीन निवासी दादरी गौतम बुद्ध नगर इनके अलावा अलीगढ़ निवासी राजेश, राकेश, महेश, धर्मपाल, राकेश, मनोज चौहान, सुनील, संतोष,ओमवीर, जीतू, भगवान स्वरूप, मुकेश, मनोज, जीतेंद्र, गुलवीर, अंग्रेज, वाहिद खान और ओमवीर की जहरीली शराब के सेवन से मौत हो गई है।

Home / Aligarh / Aligarh : जहरीली शराब पीने से अब तक 32 की मौत, 14 की हालत गंभीर, कईयों ने गंवाई आंखों की रोशनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो