scriptअलीगढ़ Airport पर भी उतर सकेंगे Air Bus-320 सहित Fighter Jets | Fighter Jets including Airbus-a320 will also be able to land at Aligarh Airport | Patrika News
अलीगढ़

अलीगढ़ Airport पर भी उतर सकेंगे Air Bus-320 सहित Fighter Jets

उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की तहसील कोल क्षेत्र के थाना गांधी पार्क इलाके के अलीगढ़ दिल्ली कानपुर नेशनल हाईवे स्थित धनीपुर हवाई अड्डे पर जल्द ही एयरबस-320 व बोइंग-737 जैसे सबसे बड़े विमान भी उतर सकेंगे। एयरबेस और बोइंग जैसे बड़े विमान उतारने के लिए एयरपोर्ट अथोरिटी आफ इंडिया ने हवाई अड्डे को और ज्यादा विस्तारित करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही धनीपुर हवाई अड्डे का 675 एकड़ क्षेत्रफल में दायरा और बढ़ाया जाएगा। जिसके 300 एकड़ क्षेत्रफल में विस्तारीकरण वाले प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश शासन से खारिज कर दिया है।

अलीगढ़Aug 14, 2022 / 11:43 pm

Dinesh Mishra

Aligarh Airport

Aligarh Airport

उत्तर प्रदेश शासन स्तर से प्रस्ताव खारिज होने के बाद अलीगढ़ जिला प्रशासन नए सिरे से हवाई अड्डे का क्षेत्रफल बढ़ाए जाने को लेकर भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन में भेजेगा। जबकि केंद्र सरकार अलीगढ़ की धनीपुर हवाई पट्टी का उड़ान स्कीम के तहत एयरपोर्ट के रूप में विस्तारीकरण कर रही है। जबकि पिछले कई सालों से हवाई अड्डे का काम चल रहा है। इसमें करीब 50 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।
जबकि हवाई अड्डे का ज्यादातर काम अंतिम दौर में है। पहले चरण में लखनऊ के लिए 19 सीटर विमान सेवा शुरू की जानी है। इसके लिए बीते दिनों उत्तर प्रदेश शासन का पत्र आया था। शासन के इस पत्र में धनीपुर हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए थे।
जबकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 300 एकड़ भूमि की और मांगी थी। उड्डयन मंत्रालय की तरफ से मांगी गई 300 एकड़ भूमि को लेकर कोल तहसील की राजस्व टीम ने धनीपुर एयरपोर्ट के आसपास के गांवों में सर्वे करना शुरू कर दिया था। जबकि आसपास के खानगढ़ी, अलहदादपुर व निजामतपुर बोरना गांव के करें 736 किसानों की जमीन का चिह्नाकन किया दया है।
राजस्व टीम के द्वारा चिन्हकन की गई जमीन में 250 एकड़ जमीन निजी व 50 एकड़ ग्राम समाज के सरकारी जमीन थी। जिला प्रशासन ने करीब 300 एकड़ जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव बनाकर उत्तर प्रदेश शासन में भेजा गया है।
उत्तर प्रदेश में अभी लखनऊ, कुशीनगर और वाराणसी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण चल रहा है। जेवर प्रदेश का पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा

Home / Aligarh / अलीगढ़ Airport पर भी उतर सकेंगे Air Bus-320 सहित Fighter Jets

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो