परेड प्रेक्टिस के लिए टेम्पो में 25 से 30 बच्चे ठूंस कर ला रहे

परेड प्रेक्टिस के लिए टेम्पो में 25 से 30 बच्चे ठूंस कर ला रहे

Rajesh Mishra | Publish: Aug, 12 2018 06:05:15 PM (IST) Alirajpur, Madhya Pradesh, India

जिम्मेदारों की लापरवाही से बच्चों की जान जोखिम में

आलीराजपुर. 15 अगस्त का पर्व हम सबके लिए विशेष महत्व का पर्व है, जिसको लेकर क्या बच्चे और क्या बड़े सभी वर्ग के लोग उत्साह के साथ इस दिन का इंतजार करते हैं क्योंकि इसी दिन हमारे देश को आजादी मिली थी।
वर्तमान में पर्व की तैयारियों को लेकर शासन से लेकर स्कूलों में प्रतिदिन परेड एवं पीटी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह पर्व निर्विघ्न रूप से संपन्न होना चाहिए यह सबकी मंशा है, लेकिन यह देखने में आ रहा है कि जिन जिम्मेदारों को बच्चों को प्रशिक्षण स्थल पर लाने की जिम्मेदारी दी गई है, वे लापरवाही पूर्वक २५ से ३० बच्चों को एक टेम्पो में भरकर ला रहे हैं। यदि ऐसे में कहीं कोई घटना-दुर्घटना घटित होती है, तो जिम्मेदार कौन होगा। मामला रविवार का है, जब चिचलगुढा विद्यालय के बच्चों को टेम्पो में भरकर लाया जा रहा था। इस प्रतिनिधि द्वारा जब इस संबंध में बच्चों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वे स्काउट गाइड की तैयारी के लिए खेल परिसर जा रहे हैं।
बच्चों ने रैली निकाल कर स्कूल में मनाया हाथ धुलाई दिवस
सफाई के फायदे बताते हुए सामूहिक रूप से हाथ धुलवाए
चांदपुर. शुक्रवार को शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हायर सेकंडरी के बच्चों ने रैली निकाल कर स्वच्छता का संदेश दिया।
स्वच्छता अभियान के तहत बच्चों और विद्यार्थियों ओर ग्रामीणों को साफ -सफाई के बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद सभी को स्वच्छता मानकों के तहत हाथ धुलाई का अभ्यास के लाभ बताकर सामूहिक हाथ धुलाई का अभ्यास कराया गया। शाला के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने बच्चों को स्वच्छता की जानकारी दी। बच्चों व शिक्षकों ने भी पूरे उत्साह से भाग लिया। स्वच्छता अभियान में प्राचार्य कौशिक वाघेला, शांता वसुनिया, रेखा गुप्ता, कमली चौहान, मनीषा भिंडे, सरस्वती तोमर, संगीता भिंडे, इंदरसिंह बघेल, थावरसिंह डूडवे, मनीष भिंडे, रमेश भिंडे, लक्ष्मीनारायण राठौड़, कुंवरसिंह भिंडे, नरपत बघेल, राजेन्द्र मंडलोई, सविता भिंडे, गायत्री राठौड़ तथा चांदपुर थाने के पुलिस कर्मियों ने सहयोग दिया।

hand wash day
Ad Block is Banned