scriptअमन का जुलूस निकाला, जगह-जगह हुआ स्वागत | Eid procession in Alirajpur, Katthiwada | Patrika News
अलीराजपुर

अमन का जुलूस निकाला, जगह-जगह हुआ स्वागत

Alirajpur News : ईद मिलादुन्नबी पर दिल में रसूल की मोहब्बत और लबों पर दरूद शरीफ पढ़ते हुए, सडक़ों पर हाथों में इस्लामिक परचम लहराते हुए धूमधाम से निकाला जुलूस

अलीराजपुरNov 11, 2019 / 05:30 pm

राजेश मिश्रा

अमन का जुलूस निकाला, जगह-जगह हुआ स्वागत

अमन का जुलूस निकाला, जगह-जगह हुआ स्वागत

आलीराजपुर. मुस्लिम धर्मावलंबियों के पर्व ईद मिलादुन्नबी को दिल में रसूल की मोहब्बत और लबों पर दरूद शरीफ पढ़ते हुए, सडक़ों पर हाथों में इस्लामिक परचम लहराते हुए धूमधाम से निकाला गया। कार्यक्रम को लेकर मुस्लिम समाज ने अपने-अपने मोहल्लों को दुल्हन की तरह सजाया था। बड़ी संख्या में समाजजन ने शान-ओ-शौकत के साथ जुलूस-ए-मोहम्मदी पूरे नगर में निकाला। हालांकि जिले में कई स्थानों पर शांति बनाए रखने व प्रशासन द्वारा मंजूरी नहीं देने पर मस्जिद में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जुलूस की परमिशन नहीं मिलने पर देर रात तक जिला व पुलिस प्रशासन व मुस्लिम समाज के प्रभारी शहर काजी में जद्दोजहद चलती रही। इसके बाद जुलूस को बगैर डीजे व शांतिपूर्ण तरीके से निकालने पर प्रशासन माना। जश्ने मिलाद के जुलूस के दौरान सभी मुस्लिम भाइयों ने एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। जामा मस्जिद चौक से जुलूस शहर काजी सैयद अफजल मिया, सैयद अशफाक मिया, मोहसिन मिया व औलमाए-इकराम की अगवानी में निकाला गया। जुलूस बस स्टैंड, एमजी मार्ग, बहारपुरा, दाहोद नाका, दावल शाह मोहल्ला, मुर्गी बाजार, अषाढ़पुरा व सुभाष मार्ग होते हुए पुन: जामा मस्जिद चौक पर पहुंचा। जुलूस में चल रहे शहर काजी सहित वरिष्ठजनों का नगर के अनेक धर्म के नागरिकों ने पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया। समापन के पश्चात चौक पर जामा मस्जिद कमेटी व जलसा कमेटी द्वारा मदरसों के बच्चों व समाज के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को इनाम वितरित कर शील्ड प्रदान की गई। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक मुकेश पटेल, कलेक्टर सुरभि गुप्ता व एसपी विपुल श्रीवास्तव भी मंच पर उपस्थित थे। जुलूस में सहयोग व व्यापक इंतजाम के लिए समाज के प्रभारी शहर काजी सैयद हनिफ मिया ने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व नपा का आभार व्यक्त किया।
कड़े बन्दोबस्त के बीच मनी ईद
कट्ठीवाड़ा. पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्म की खुशी में ईद मिलादुन्नबी का पर्व मुस्लिम समुदाय की ओर कट्ठीवाड़ा में अकीदत, हर्षोल्लास तथा उमंग के साथ मनाया गया। शानो-शौकत से जुलूस निकाला। घरों एवं मस्जिदों में एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटने के साथ कुरान की तिलावतें पढ़ी। मुस्लिम समुदाय की ओर से सदर पंचों की मौजूदगी में शांति एवं सादगी के साथ ईद मिलादुन्नबी का जुलूस निकाला गया। इसमें बड़ी संख्या में समुदायजनों ने हिस्सा लेकर मुहम्मद साहब के जन्म की खुशियां मनाई। जुलूस में समुदाय के लोग नए परिधानों में धार्मिक पताकाएं लेकर चल रहे थे। मस्जिद एवं घरों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया। जुलूस का जगह-जगह स्वागत किया गया। बच्चे भी नए परिधानों में हाथों में धार्मिक पताकाएं लेकर कतारबद्ध चल रहे थे। शाम को मिलाद का कार्यक्रम रखा गया। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस जवान पहले से ही तैयार थे। ईद मिलादुन्नबी को लेकर पहले से पुलिस की तैयारियां दिखाई दे रही थीं। जगह-जगह बेरिकेड्स तथा जवानों की तैनाती की गई थी। तहसीलदार सन्तुष्टि एवं थाना प्रभारी ईश्वर सिंह चौहान पूरे समय चाक चौबंद दिखाई दिए तथा आम जनता से शांति एवं भाईचारा बनाए रखने की अपील भी करते दिखे।

कट्ठीवाड़ा. कड़े बन्दोबस्त के बीच मनी ईद

Home / Alirajpur / अमन का जुलूस निकाला, जगह-जगह हुआ स्वागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो