scriptअंबाजा एवं रातड़ ग्रिड में कम वाल्टेज से किसान परेशान | Farmers upset due to low voltage in Ambaja and Ratar grid | Patrika News
अलीराजपुर

अंबाजा एवं रातड़ ग्रिड में कम वाल्टेज से किसान परेशान

पटेल ने मुख्यमंत्री एवं उर्जा मंत्री से बात करने का दिया भरोसा

अलीराजपुरFeb 19, 2020 / 01:31 am

kashiram jatav

अंबाजा एवं रातड़ ग्रिड में कम वाल्टेज से किसान परेशान

अंबाजा एवं रातड़ ग्रिड में कम वाल्टेज से किसान परेशान

आलीराजपुर. वर्तमान में किसान अपनी फसल को लेकर दिन-रात खेत मे मेहनत कर रहा है ताकि वह अपनी उपज सही रूप से प्राप्त कर सके, लेकिन कम वोल्टेज के कारण उन्हें सिंचाई में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गेहूं, चने की फसले इस समय बड़ी हो रही है ऐसे में उन्हें समय समय पर पानी ना देने पर किसानों को फसलो का नुकसान हो सकता है।
सोंडवा विकासखंड के अंबाजा एवं रातड़ ग्रिड के अंतर्गत आने वाले गांवो में किसान इस समय बिजली कटोत्री एवं वाल्टेज की समस्या से परेशान है। हालत तो इतनी खराब है कि मोटर चलना तो ठीक है मोबाइल भी चार्ज नहीं हो पा रहे है। अपनी इन समस्याओं को लेकर किसानों का एक दल मंगलवार को जिला कांगे्रस अध्यक्ष महेश पटेल के पास पहुंचा एवं उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत करवाया। पटेल ने बताया विद्युत विभाग के एसी टैगोर से बात की गई व इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने को कहा गया। पटेल ने किसानों को आश्वास्त किया कि उनके द्वारा इस संबंध में मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं उर्जा मंत्री प्रियवंतसिंह को भी अवगत करवाया जाएगा ताकि समस्या का स्थायी निराकरण हो सके। इस दौरान किसानों द्वारा जन सुनवाई में भी आवेदन सौंपा।
आवेदन में अम्बाजा एवं रातड़ ग्रिड के विद्युत उपभोक्ताओं एवं ग्रामीणों ने बताया कि काफी समय से रबी फसल सिंचाई के लिए आवश्यक समय पर उपरोक्त दोनंो ग्रिड से कम वोल्टेज और अघोषित कटौती के कारण सिंचाई नहीं हो पा रही है। यह कि जितनी विद्युत सप्लाई दी जा रही है, उसका वाल्टेज इतना कम रहता है कि उससे सिंगल फेस विद्युत मोटर भी नहीं चलपाती है। इस कारण क्षेत्र के कई गांवों में किसानो ंकी मोटरें जल रही है। इस संबंध में सोण्डवा विद्युत कार्यालय मे शिकायते की गई परंतु किसी प्रकार की सुनवाई नहीं होकर विद्युत सप्लाई हमारी रबी की फसल की सिंचाई के समय मे यह स्थिति विभाग ने उत्पन्न कर दी है। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग से विद्युत नियमित सप्लाई, फुल वाल्टेज तथा ट्रांसफार्मरों एवं उससे जुड़ी विद्युत लाइन की तत्काल सर्विसिंग करवाकर राहत दिलाने की मांग की। इस संबध में ग्रामीणों ने जिला कांग्रेस कार्यालय पर जिलाध्यक्ष महेश पटेल को आवेदन सौंपकर समस्याए हल करने की मांग की। पटेल ने बिजली विभाग इंदौर के संभागीय प्रभारी अधिकारी संतोष टैगोर को टेलीफोन पर चर्चा कर उक्त समस्याओं से अवगत कराया। इस अवसर पर किसान नेता एव समाजसेवी शमशेरसिंह पटेल, विदेश पटेल, सुरेश ढढा, सरदार अरसान, विपुल नागरसिंह, धरमदास, सुरेश दिनेश, भोवान कवरिया, इकराम, रविन, रंगेश रमण, कलसिंह, जतन, जितेंद्र मौजूद थे।

Home / Alirajpur / अंबाजा एवं रातड़ ग्रिड में कम वाल्टेज से किसान परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो