नाचते-गाते गणपति बप्पा को दी विदाई

नाचते-गाते गणपति बप्पा को दी विदाई
नाचते-गाते गणपति बप्पा को दी विदाई

Rajesh Mishra | Updated: 13 Sep 2019, 01:10:56 AM (IST) Alirajpur, Alirajpur, Madhya Pradesh, India

Alirajpur News : गणपति विसर्जनके लिए निकला चल समारोह, त्रिवेणी संगम स्थित पंचेश्वर तट और सुक्कड़ नदी में किया विसर्जन

आलीराजपुर. जुबां पर भवसागर की नैया पार कर देने की अर्ज, आंखों में खुशियों की नमी पर दिल में अगले बरस फिर आने का अपार उत्साह, बिलकुल ऐसा ही नजारा दिखाई दिया, श्रीगणेश विसर्जन के त्रिवेणी संगम स्थित पंचेश्वर तट और सुक्कड़ नदी पर। दोपहर पश्चात महाआरती के बाद घरों व पंडालों से लंबोदर की विदाई के लिए शोभायात्राएं निकालने का क्रम प्रारंभ हुआ। गाजेे-बाजे और डीजे के साथ साथ गौरीपुत्र गणेश नगर भ्रमण करते हुए पंचेश्वर नदी तट पर पहुंचे, जहां एकदंत की आरती उतारने के पश्चात अगले बरस जल्दी आने की कामना के साथ बिदाई दी गई।
सिद्धि विनायक, मंगलमूर्ति, लम्बोदर भगवान श्री गणेश की 10 दिनों तक सेवा करने के बाद गुरुवार को अनंत चतुर्दशी के दिन सार्वजनिक गणेशोत्सव समितियों एवं सैकड़ों लोगों ने लड्डुओं का भोग लगाकरअष्ट विनायक को बिदाई दी। दोपहर से ही नगर में विसर्जन जुलूस निकलना प्रारंभ हुए जो देर रात्रि तक चलते रहे।
सुबह से ही नगर में एक-एक कर गणेश विसर्जन जुलूस निकलना प्रारंभ हुए। सबसे पहले नगर के छोटे पंडालों के गणेशजी ठेलों व छोटे चार पहिया वाहनों में सवार होकर विसर्जित होने के लिए निकले। जुलूस में शामिल सभी उम्र के लोग ढोल-बाजों पर थिरकते हुए चल रहे थे। बच्चे व युवा गणेशमय होकर सडक़ों पर गुलाल उड़ाते हुए चल रहे थे। मस्ती व उल्लास के माहौल में नगर के प्रमुख मार्र्गोंे का भ्रमण करने के बाद सभी जुलूस पंचेश्वर मंदिर स्थित त्रिवेणी संगम पर पहुंचे, जहां भगवान की पुन: आरती उतारने के बाद गणेश प्रतिमा को अपने मस्तक पर रखकर नदी के तट पर रखा तथा वहां गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ के गगनभेदी नारों के साथ भगवान को झुलाते हुए मंगलमूर्ति को विसर्जित किया गया।
शाम 4 बजे बाद से नगर के बड़े गणेश पंडालों वीटी रोड, झंडा चौक मित्र मण्डल, नीमचौक मित्र मण्डल, असाड़ा राजपूत समाज गणेशोत्सव समिति, प्रतापगंज मित्र मण्डल, दशा वैष्णव पोरवाड़ा समाज, महाराष्ट्रीयन समाज आदि के विजर्सन जुलूस निकलना प्रारंभ हुए। बड़े पंडालों के जुलूस में बड़ी संख्या में महिला-पुरुष व बच्चे शामिल थे। इन सभी स्थानों से भगवान की महाआरती उतारने के बाद बैंड-बाजों के साथ भव्य विसर्जन जुलूस निकाले गए।
बजरंग कॉलोनी में लगाया छप्पन भोग
राजवाड़ा स्थित बजरंग कॉलोनी के रहवासियों द्वारा बुधवार को भगवान गणेश को छप्पन भोग लगाया गया। बजरंग कॉलोनी द्वारा १० दिन तक रोजाना अनेक कार्यक्रम किए गए। गुरुवार को धूमधाम से बप्पा को विदा किया गया। सहयोग कॉलोनी वासियों ने गुरुवार को गणेश प्रतिमा विसर्जन जुलूस में शामिल होकर गणेश प्रतिमा विसर्जन सुक्कड़ नदी तट पर किया, जिसमें सभी कॉलोनी वासियों ने भाग लिया।
शशिधराचार्य महाराज ने दिए आशीर्वचन : महात्मा गांधी मार्ग पर राजवाड़ा का राजा परिवार गणेश उत्सव समिति के तत्वावधान में बुधवार रात्रि को महाआरती व महाप्रसादी का आयोजन किया गया। महाआरती में आलीराजपुर शेषशायी आचार्य मंदिर के गादीपति अयोध्या से पधारे स्वामी शशिधराचार्य महाराज ने भी भाग लिया व जनता को भगवान गणेश के जीवन व परिवार के बारे में बताते हुए आशीर्वचन दिए। समिति सदस्यों ने स्वामीजी का स्वागत किया। आरती व प्रसादी का लाभ मकु रामचंद्र परवाल, प्रहलाद मिश्रीलाल बेडिय़ा व गौरव अगाल परिवार ने लिया।
भाजपा कार्यालय पर बप्पा की आरती उतार कर किया विसर्जन : भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर आयोजित दस दिवसीय गणेश उत्सव का गुरुवार को अनन्त चतुर्दशी के अवसर पर समापन किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिला कार्यालय पर महा आरती और छप्पन भोग का आयोजन किया गया। जिसमें भाजपा प्रदेश प्रवक्ता और आलीराजपुर के पूर्व विधायक नागरसिंह चौहान एवं भाजपा जिला अध्यक्ष किशोर शाह मुख्य रूप से सम्मिलित हुए। इसके पूर्व भगवान गणेश की प्रतिमा की पूजा अर्चना की जिसके बाद आरती कर छप्पन भोग की प्रसादी का वितरण किया गया। महा आरती व प्रसाद वितरण के पश्चात पंचेश्वर महादेव मन्दिर स्थित प्रशासन के द्वारा बनाए गए अस्थायी कुंड में प्रतिमा का विसर्जन किया गया।
पुलिस व्यवस्था रही चाक-चौबंद : जिला मुख्यालय पर एसपी विपुल श्रीवास्तव द्वारा की गई नगर में पुलिस की व्यवस्था चौक चौबंद नजर आई। नगर के प्रमुख विसर्जन जुलूस में पुलिस जवानों ने सुरक्षा की दृष्टि से सहभागिता की वहीं नगर के प्रमुख चौराहों, गली-मौहल्लों व विसर्जन स्थल पर भी पुलिस बल मुस्तैद नजर आया।
विसर्जन के लिए नपा ने बनाए कुंड : गणेश प्रतिमा के विसर्जन के लिए नपा द्वारा स्थानीय पंचेश्वर मंदिर प्रांगण व राक्सा नदी के समीप विशेष कुंड बनाए गए, जिसमें नपा के कर्मचारी विसर्जन के लिए आ रही गणेश प्रतिमाओं को विसर्जित कर रहेे थे।

नाचते-गाते गणपति बप्पा को दी विदाई

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned