scriptखुलासाः गुजरात के पुराने घर के मलबे में मिले थे 93 लाख के सोने के सिक्के | Gujarat cops seize 199 British-era gold coins in Alirajpur | Patrika News
अलीराजपुर

खुलासाः गुजरात के पुराने घर के मलबे में मिले थे 93 लाख के सोने के सिक्के

गुजरात के बिलिमोरा बंदर रोड के पुराने घर के मलबे से मिले थे, सोने के सिक्के चुराने के मामले में सोंडवा से चार आरोपी गिरफ्तार मजदूरों से 93 लाख रुपए मूल्य के 199 सिक्के जब्त किए

अलीराजपुरJan 02, 2024 / 07:58 am

Manish Gite

gold.png

गुजरात की बिलीमोरा पुलिस जिले के सोंडवा से चार आरोपियों को बिलिमोरा बंदर रोड के पुराने घर के मलबे से मिले सोने के सिक्के चुराने के मामले में गिरफ्तार करके ले गई। पुलिस ने रमकोबाई के यहां से 20, राजू के पास से 175 और चार सिक्के दूसरी जगह से जब्त किए। रमकोबाई ने 20 सिक्के गेहूं की कोठी और राजू ने आइल पेंट की बाल्टी में पुराने कपड़ों के बीच में छुपाकर रखे थे।

नवसारी पुलिस अधीक्षक सुशील अग्रवाल की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया कि बिलीमोरा बंदर रोड पर एक पुराने घर के मलबे में मिले सोने के सिक्के चोरी करने के मामले में 4 आरोपियों को उनके मप्र के सोंडवा से गिरफ्तार कर उनके पास से ब्रिट्रिशकालीन 199 सोने के सिक्के कीमत 92,25,640 रुपए बरामद किए।

इस मामले में नवसारी क्राइम ब्रांच ने पिछले वर्ष 21 अक्टूबर को धारा 406,114 के तहत केस दर्ज किया था। गुजरात पुलिस आलीराजपुर के सराफा व्यापारी गोपाल गुप्ता को चोरी के सिक्के के खरीदने के आरोप के चलते पूछताछ के लिए गुजरात लेकर गई है। इससे यह मामला बेहद जनचर्चा के केंद्र में आ गया है। आरोपियों को 3 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

गुजरात पुलिस के अनुसार इस मामले में फरियादी हवाबेन पत्नी इम्तियाज गुलाममुसेजी हाल मुकाम लीसेस्टर सिटी (यूके)। मूल निवासी सुरखाई गांव, चिखली, जिला नवसारी नेे बताया कि उनके घर का मलबा उठाने का ठेका ठेकेदार, सरफराज हाजी कोर्डिया निवासी वलसाड को इस शर्त के साथ दिया था कि मलबा हटाते समय कोई भी कीमती सामान, दस्तावेज आदि मिले तो वह उसे दे देगा। ठेकेदार ने मलबा हटाने के काम में सोंडवा क्षेत्र के मजदूर रमकू पति बंशी निवासी बेजड़ा, राजू उर्फ राजला व बंजारी पति राजू उर्फ रजला को काम पर लगाया। मलबा हटाने के दौरान इन्हें सोने के सिक्के मिले। जिसे लेकर थे। सोंडवा आ गए थे। सिक्के के बारे में उन्होंने किसी को नहीं बताया और वापस नहीं किए।

इस मामले को लेकर वबांग जमीर, प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सूरत डिवीजन और सुशील अग्रवाल पुलिस अधीक्षक, नवसारी के निर्देश पर गुजरात पुलिस की टीम सोंडवा पहुंची और वहां से आरोपियों को गिरफ्तार करके ले गई। आरोपियों को नामदार अदालत में पेश किया था। जहां से उन्हें 3 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

इस मामले में सोंडवा थाना प्रभारी लोकेंद्रसिंह ने बताया कि गुजरात से सिक्के लाने के बाद कुछ सिक्के आरोपियों ने उमराली के बाजार में आलीराजपुर के सराफा व्यापारी गोपाल पिता ओमप्रकाश गुप्ता को भी बेचे। इसके चलते गुजरात पुलिस के करीब 18 से 20 पुलिसकर्मी यहां पहुंचे और पूछताछ के लिए गोपाल गुप्ता को अपने साथ ले गए।

सोंडवा थाना प्रभारी ने बताया कि गुजरात पुलिस ने यह जानकारी दी है कि करीब 50 सिक्के उक्त व्यापारी को बेचे हैं। इसके चलते पुलिस उसे पकड़कर ले गई। जहां उससे पूछताछ जारी है। बिलिमोरा थाने के पीएसआई वायजी गढ़वी ने बताया कि इस मामले में आगे की जांच जारी है। अन्य सराफा व्यापारियों के नाम सामने आने पर उन्हें बुलाकर पूछताछ की जाएगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो