scriptप्राचार्य के विरोध में उतरे विद्यार्थी, एसडीएम को सौंपा आवेदन | students on strike in alirajpur | Patrika News
अलीराजपुर

प्राचार्य के विरोध में उतरे विद्यार्थी, एसडीएम को सौंपा आवेदन

अवैध वसूली को लेकर दिया धरना

अलीराजपुरJul 25, 2018 / 03:19 pm

amit mandloi

alirajpur

प्राचार्य के विरोध में उतरे विद्यार्थी, एसडीएम को सौंपा आवेदन

आलीराजपुर. डाइट प्राचार्य द्वारा छात्र/छात्राओं से छात्रावास मरम्मत एवं अन्य प्रकार की फीस के नाम पर अवैध वसूली करने की शिकायत को लेकर मंगलवार को छात्र-छात्राओं ने अभाविप पदाधिकारियों के साथ मिलकर कलेक्टर कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन कर नारेबाजी की। छात्रों का कहना था कि प्राचार्य द्वारा अवैध तरीके से वसूली की जा रही है। इस दौरान परिषद के विभाग सह-संयोजक कादुसिंह डूडवे, जिला संयोजक सुरेश मंडलोई और संगठन मंत्री कृष्ण अजनारे मौजूद थे।
छात्रावास मरम्मत के नाम पर मांग रहे पैसे- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् द्वारा जिला केन्द्र पर स्थित शा. जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में छात्रों की शिकायत पर अवैध रूप से फीस वसूली को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया गया। इस दौरान छात्रों ने बताया, डाइट प्राचार्य हेमंत वाघेला द्वारा छात्र/छात्राओं से छात्रावास में रहने के लिए व उसकी मरम्मत शुल्क के साथ अवैध तरीके से पैसा मांगा जा रहा है। छात्रों ने बताया, शैक्षणिक फीस 9 हजार रुपए प्रतिवर्ष है, जिसमें खेल सामग्री, इंटरनेट सुविधा, समाचार पत्रिका, शैक्षणिक भ्रमण आदि की फीस एडमिशन के दौरान ली गई थी। छात्रों ने आरोप लगाया, प्राचार्य द्वारा उक्त फीस के अतिरिक्त छात्रावास की मरम्मत के नाम पर 3 हजार रुपए अतिरिक्त रूप से छात्रों से मांगे जा रहे हंै। इसके साथ ही शैक्षणिक भ्रमण की फीस भी छात्रों द्वारा एडमिशन के समय ही जमा कराई गई थी, लेकिन प्राचार्य शैक्षणिक भ्रमण के नाम पर 1 हजार रुपए की अतिरिक्त राशि मांग रहे हंै। जिन छात्र-छात्राओं ने अतिरिक्त फीस का विरोध किया, उन्हें भ्रमण पर प्राचार्य द्वारा नहीं ले जाया गया व प्राचार्य द्वारा बताई गई राशि जमा ना करने पर छात्र-छात्राओं को छात्रावास से बाहर करने की धमकियां दी जा रही हैं। छात्रों का कहना था कि जो वार्षिक फीस जमा की जा रही है, उसमें भी छात्रों को जो सुविधाएं दी जाना चाहिए वह नहीं दी जा रही है। उक्त बातों को लेकर छात्र-छात्राएं अभाविप के बैनर तले कलेक्टर कार्यालय पहुंचे थे।
जमकर की नारेबाजी
डाइट प्राचार्य वाघेला के विरुद्ध अभाविप के कार्यकर्ताओं के साथ छात्र-छात्राओं के द्वारा जमकर नारेबाजी करते हुए न्याय की मांग की। जिस पर एसडीएम खान छात्रों से बात करने के लिए पहुंचे। छात्रों ने एसडीएम को कलेक्टर से ही बात कर अपनी शिकायते दर्ज कराने की बात कहीं। जिसके बाद एसडीएम वापस चले गए, लेकिन कुछ देर बाद वे वापस छात्रों के पास पहुंचे और उन्हें बताया की कलेक्टर जन सुनवाई में बैठे हैं। आप अपना ज्ञापन मुझे दे दे आपकी जो भी शिकायतें होंगी वे उन्हें कलेक्टर तक पहुंचाएंगे। जिस पर छात्रों द्वारा एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की गई। इस दौरान अभाविप के देवेन्द्र भूरा, हेमंत तोमर, विनय चौहान, छात्र कुशलसिंह, जगनसिंह डावर, विकास चौहान, भरत मेडा, विकास चौंगढ़, नारायण चौहान, सीता चौहान, सावित्री कनेश, जूही, किर्ती व अन्य मौजूद थे।

Home / Alirajpur / प्राचार्य के विरोध में उतरे विद्यार्थी, एसडीएम को सौंपा आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो