scriptसंकुल छकतला के शिक्षक गांव-गांव जाकर कर रहे प्रचार | Teachers of Chaktala campaigning in villages | Patrika News
अलीराजपुर

संकुल छकतला के शिक्षक गांव-गांव जाकर कर रहे प्रचार

स्कूल चलें हम अभियान के तहत निकाली वाहन रैली

अलीराजपुरJun 23, 2019 / 06:20 pm

राजेश मिश्रा

Alirajpur

गांव-गांव जाकर प्रचार कर रहे संकुल छकतला के शिक्षक

आलीराजपुर. कम साक्षरता वाले जिले के विकास खंड सोंडवा के संकुल केन्द्र छकतला के शिक्षक मिलकर बच्चों को शाला प्रवेश दिलाने का कार्य गांव-गांव के फलियों में जाकर डीजे की धुन पर नृत्य, नुकक्ड़ नाटक एवं रैली में डीजे के माध्यम से पहले बच्चों एवं उनके पालकों इक_ा करते हैं एवं सभी को एक स्थान पर बैठाकर शिक्षा के महत्व को क्षेत्रीय बोली में समझाते हुए ग्रामीण बच्चों को स्कूल प्रवेश दिलाने का कार्य कर रहे हैं, जिससे जिले की साक्षरता में वृद्धि हो और बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षण कराया जा सके। लगातार तीन दिनों में संकुल छकतला, बयडिय़ा के इन अनोखे शिक्षकों ने ग्राम धोरठ, डेटकुंडा, कंथारी, छकतला, पिपिलियावाट के कई फलिये का भ्रमण किया और शिक्षा के महत्व को ग्राामीणों को समझाया।
ग्रामीणों से किया बच्चों को स्कूल भेजने का आह्वान
कलेक्टर सुरभि गुप्ता के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देशानुसार जिलेभर में अधिक से अधिक अप्रवेशी और शाला त्यागी बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिलाने हेतु जनजागरण कार्यक्रम और बैठकों का आयोजन संकुल वार किया जा रहा है। उक्त आयोजन के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चे स्कूलों में प्रवेश लेकर नियमित रूप से अध्ययन करें, इसके लिए विशेष जनजागरूकता प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में स्कूल चले हम अभियान के तहत 24 जून से शालाओं में बच्चों के शत-प्रतिशत नामांकन व उपस्थिति के लिए जनपद शिक्षा केन्द्र आलीराजपुर के संकुल अजंदा के शिक्षकों ने वाहन रैली के साथ फलिये-फलिये पालक सम्पर्र व खाटला बैठकें आयोजित कीं। रैली के शुभारंभ अवसर पर बीआरसीसी आलीराजपुर अविनाश वाघेला, संकुल प्राचार्य रामसिंह चौहान, बीएसीद्वय तकसिंह रावत व लालसिंह रावत ने सरस्वती पूजन किया। वाहन रैली अजंदा, इसडू, जवानिया, चिखलकुई, कानपुर गांव के फलियों में पहुंची। इस दौरान स्कूल चलें हम के उद्घोष को सुनकर पालकगण जिज्ञासु होकर घरों से निकलकर खाटला बैठक में उपस्थित हुए। स्कूल चलें हम के सेल्फी बूथ से आकर्षित होकर सेल्फी लेते हुए बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमत होते दिखाई दिए।
रैली जब आंगनवाड़ी केन्द्र इसडू पहुंची तो कार्यकर्ता सुधा चोंगड ने 6 वर्ष आयु वर्ग के 12 बच्चों को प्रावि इसडू में प्रवेश दिलवाया। जमरा फलिया चिखलकुई के कुंवरसिंह रतन के घर हुई खाटला बैठक में अप्रवेशी पवन-हाबु, तनु-निर्देश, लाली-हिन्दू, बबलू-हाबु को मंगल तिलक लगाकर प्रवेश दिलाया गया। पटेल फलिया चिखलकुई निवासी कक्षा 10 की छात्रा पिनु-बाबु व जेनु-तेरसिंह ने अपने फलिये के बच्चों को प्रवेश दिलाने का संकल्प लेते हुए उपस्थित बच्चों को अपने हाथों पुस्तक वितरण किया। मम्मी-पापा आगे आओ, अपने बच्चों को स्कूल लाओ, कोई बच्चा छूट न पाए-हर बच्चां स्कूल जाए, एक भी बच्चा छूटा-संकल्प हमारा छूटा के उद्घोष के साथ ग्राम कानपुर में शपथ लेते हुए समापन हुआ। आयोजन को सफल बनाने में जनशिक्षक सुरेशचंद्र वाणी, अनिता कुशवाह व संकुल अजंदा के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं का सराहनीय योगदान रहा।

Home / Alirajpur / संकुल छकतला के शिक्षक गांव-गांव जाकर कर रहे प्रचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो