scriptUP BOARD 2018 प्रदेश की इन जेलों में चल रही यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी… | 249 prisoners appear up board exam in jail | Patrika News
प्रयागराज

UP BOARD 2018 प्रदेश की इन जेलों में चल रही यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी…

पुरे प्रदेश के आठ जेलों में होंगी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा

प्रयागराजJan 12, 2018 / 11:48 pm

प्रसून पांडे

up board

प्रदेश की इन जेलों में चल रही यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी

इलाहाबाद यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में जुटा बोर्ड नकल विहीन परीक्षा कराने और बोर्ड की परीक्षाओं में सख्ती के साथ सभी मानको को तय समय में पूरा करने का दावा कर रहा है। ऐसे में आगामी 6 फरवरी से शुरू होने वाली देश की सबसे बड़ी परीक्षा में सजायाफ्ता कैदी भी परीक्षार्थी होंगे। रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में जेलों में बंद 249 कैदी भी सम्मलित होंगे। बोर्ड के अनुसार सुरक्षा के मद्देनजर पूर्व की तरह इस वर्ष भी सभी कैदियों की परीक्षा जेल के अंदर ही करायी जायेगी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, पुरे प्रदेश के आठ जिलों में 249 कैदी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में भाग लेंगे। परीक्षा में सम्मलित हो रहे सजायाफ्ता कैदी के साथ ज्यादातर अंडर ट्रायल कैदी हैं। लेकिन इनमे कई सजायाफ्ता कैदी भी है। जेल में होने वाली परीक्षाओं की तैयारियों के लिए यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने जेल प्रशासन से जेलों में बंद कैदियों की परीक्षा कराए जाने की तैयारियां शुरू करने को कहा है। बोर्ड की ओर से जेल अधीक्षकों से तैयारियों की रिपोर्ट मांगी गई है।

यूपी बोर्ड के अपर सचिव शिवलाल ने बताया, यूपी बोर्ड की ओर से प्रदेश की 8 जेलों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा कराई जाती है। प्रदेश भर की सभी जेलों में बंद कैदियों की परीक्षा करायी जाती है।बोर्ड सचिव के अनुसार पहले परिक्षाए जेल के बाहर कैदियों से संबंधित परीक्षा केंद्रों में क्रायोई जाती थी। लेकिन बीती परीक्षाओ में कैदियों के परीक्षा के दौरान फरार हो जाने से परिक्षाए जेल में ही कराई जाती है। बीते साल 2016-17 से अब जेल के अंदर ही कैदी परीक्षार्थियों की परीक्षा सम्पन्न करायी गई।

जेल में परीक्षा देने वाले 249 कैदी है। इनमें से 144 कैदी हाईस्कूल और 105 कैदी इंटरमीडिएट की परीक्षा देंगे। यूपी बोर्ड ने संबंधित जेल सुपरिटेंडेंट को अपनी सूची भेज दी है। और अब जेल में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सूबे के 8 जेलों में परीक्षा के सेंटर बनाए जाते हैं, उनमें सेंट्रल जेल बरेली, आदर्श कारागार लखनऊ, जिला कारागार फिरोजाबाद, जिला कारागार गाजियाबाद, सेंट्रल जेल फरुखाबाद, सेंट्रल जेल वाराणसी, जिला कारागार बांदा, जिला कारागार गोरखपुर शामिल हैं।

Home / Prayagraj / UP BOARD 2018 प्रदेश की इन जेलों में चल रही यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो