scriptफूलपुर संसदीय क्षेत्र में 258 माइक्रो आब्जर्वर सहित सेक्टर अधिकारियों की गई तैनाती | 258 Micro Observer posted in phulpur Parliamentary area | Patrika News
प्रयागराज

फूलपुर संसदीय क्षेत्र में 258 माइक्रो आब्जर्वर सहित सेक्टर अधिकारियों की गई तैनाती

संवेदनशील अति संवेदनशील बुथो की सूची हो रही है तैयार, देना होगा प्रत्याशियों को आय व्यय का व्योरा

प्रयागराजMar 05, 2018 / 02:05 am

प्रसून पांडे

258 Micro Observer posted in phulpur

फूलपुर संसदीय क्षेत्र में 258 माइक्रो आब्जर्वर सहित सेक्टर अधिकारियों की गई तैनाती

इलाहाबाद फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए प्रशासनिक अमले ने भी पूरी तैयारी कर ली है।उपचुनाव के मतदान में हफ्ते भर का समय शेष है ।साथ ही निष्पक्ष और आदर्श चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग भी लगातार नजर बनाए हुए हैं । जिसके तहत फूलपुर संसदीय क्षेत्र में 258 माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की गई है इसके साथ ही 152 सेक्टर मजिस्ट्रेट और इतने ही पुलिस सेक्टर अधिकारियों को भी तैनात किया जा रहा है। साथ ही स्थानीय प्रशासन भी पूरी तरह से सतर्क है । सभी संवेदनशील अति संवेदनशील बुथो की भी सूची तैयार की जा रही है ।

चुनाव के मद्देनजर माइक्रो आब्जर्वरो को प्रशिक्षित किया जा चुका है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अमित सैनी आईएएस व आईएएस चंचल यादव ने माइक्रो आब्जर्वरो को प्रशिक्षित किया था।निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए माइक्रो आब्जर्वर प्रशिक्षक को ईवीएम सेटिंग का परीक्षण मॉक पोल कराए जाने का प्रशिक्षण ईवीएम को सील करना और उन्हें खोले जाने का भी प्रशिक्षण दिया गया।साथ ही माइक्रो आब्जर्वर का उत्तरदायित्व कार्य क्षेत्र से संबंधित मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया के होने की जानकारी निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक के देने तथा संवेदनशीलता के संबंधित मैप में चिन्हित संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका होगी ।

चुनाव आयोग द्वारा तय किए गए गाइडलाइन के अनुसार प्रत्याशियों को तीन हिस्सों में खर्च का हिसाब देना होगा। मुख्य कोषाधिकारी ने बताया कि प्रत्याशियों को प्रचार अवधि के दौरान व्यय प्रेक्षक व सहायक द्वारा एक बार 28 फरवरी व्यय का व्योरा दिया गया है । और अब सभी प्रत्याशियों को आज 5 मार्च 8 मार्च को लिखित हिसाब कार्यालय के मुख्य कोषाधिकारी को देना होगा । इसके लिए उम्मीदवारों के खर्च रजिस्टर की भी जाँच की जायेगी ।वही फूलपुर संसदीय क्षेत्र में शहर पश्चिमी विधानसभा फूलपुर विधानसभा में प्रशासन को अलर्ट किया है।क्यों की बीते सालो में हुए चुनावों में इन इलाको विवाद लगातार होते आये है।

Home / Prayagraj / फूलपुर संसदीय क्षेत्र में 258 माइक्रो आब्जर्वर सहित सेक्टर अधिकारियों की गई तैनाती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो