scriptसंगम की रेती पर एक साथ हुआ निकाह और सात फेरे का बंधन एक साथ | 611 couples have mass wedding in Prayagraj | Patrika News
प्रयागराज

संगम की रेती पर एक साथ हुआ निकाह और सात फेरे का बंधन एक साथ

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में प्रभारी मन्त्री डॉ महेंद्र सिंह ने नवविवाहित जोड़ों को दिया आशिर्वाद

प्रयागराजNov 15, 2019 / 10:27 am

प्रसून पांडे

611 couples have mass wedding in Prayagraj

संगम की रेती पर एक साथ हुआ निकाह और सात फेरे का बंधन एक साथ

प्रयागराज।मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज प्रयागराज में 611 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। जिसमें प्रयागराज के प्रभारी मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने शामिल होकर सभी नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। इस दौरान विवाह समारोह में कुल 611 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ जिसमें 11 मुस्लिम जोड़ों का भी निकाह कराया गया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने वाले जोड़ों के खाते में 35000 की धनराशि जहां राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी तो वही 10000 का जीवन के दैनिक उपयोग में आने वाले सामान को भी नव विवाहित जोड़ों को वितरित किया गया।

इसे भी पढ़े-चिन्मयानन्द के जमानत अर्जी पर हाईकोर्ट में सुनवाई , वकील ने दिया बड़ा

डॉ महेंद्र सिंह प्रभारी मंत्री ने विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया तो वही कार्यक्रम में जिले के विधायक और सांसद भी मौजूद रहे। प्रयागराज के 20 विकासखंड और 9 नगर पंचायत से 611 जोड़ों का चयन किया गया था। जिसमें सभी जाति वर्ग के धर्मों को शामिल किया गया था। प्रयागराज के एननारआईपीटी कॉलेज के मैदान में आयोजित विवाह समारोह का हिस्सा हजारों लोग बने। जिसमें हजारों की संख्या में पहुंचे लोगों ने सभी नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया तो वही मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शामिल हुए भी जोड़े भी शादी के बंधन में बंधने के बाद बेहद ख़ुश नजर आये।

सामूहिक विवाह का आयोजन में एक तरफ जहां पर अधिक मंत्रोच्चारण चल रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ निकाह कराया गया प्रशासन ने कुल 23 जोड़ों को पंजीकृत किया था लेकिन शादी के समारोह में 11 जोड़े पहुंचे मदरसा हबीबा गढ़ी कला के मौलाना अंसार अहमद ने निकाह कराया परंपरा के अनुरूप एक और महिलाएं बैठी और दूसरी तरफ पुरुष निकाह कराने से पहले एक रजिस्टर पर महिलाओं का नाम लिखकर कुबूल है। लिखा गया तो दूसरी तरफ आकर पुरुषों से भी।दौरान जनशक्ति और जिले के प्रभारी महेंद्र सिंह ने कहा कि बेटे का जन्म भाग्य से होता है। बेटियों का जन्म सौभाग्य से होता है हमें साल भर बेटियों की पूजा करनी चाहिए प्रदेश भर में 21 हजार से अधिक गरीब बेटियों की शादी कराई गई है ।अकेले प्रयागराज में 611 जोड़ों की शादियां हुई है।

Home / Prayagraj / संगम की रेती पर एक साथ हुआ निकाह और सात फेरे का बंधन एक साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो