scriptप्रयागराज और कानपुर स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, प्रयागराज स्टेशन के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू | airport like facilities on prayagraj and kanpur railway station | Patrika News
प्रयागराज

प्रयागराज और कानपुर स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, प्रयागराज स्टेशन के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश के दो स्टेशनों पर जल्द ही एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ मिलेंगी। जी हाँ, ये दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन। इन दोनों स्टेशनों के यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ देने की तैयारी है। वहीं प्रयागराज जंक्शन के लिए आज से टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है।

प्रयागराजNov 25, 2021 / 05:06 pm

Vivek Srivastava

prayagraj_jn_railway_station.jpg
प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के दो स्टेशनों पर जल्द ही एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ मिलेंगी। जी हाँ, ये दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन। इन दोनों स्टेशनों के यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ देने की तैयारी है। वहीं प्रयागराज जंक्शन के लिए आज से टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है। प्रयागराज जंक्शन के कायाकल्प में तकरीबन 400 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। जानकारी के मुताबिक 2018 में ही प्रयागराज जंक्शन के कायाकल्प की योजना तैयार की गयी थी। मगर 2019 के कुंभ और उसके बाद कोविड19 महामारी ने इस योजना में काफी देरी कर दी। अब रेल विभाग एक बार फिर इन दोनों ही बड़े स्टेशनों के कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी है।
प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशन के आधुनिकीकरण और कायाकल्प का जिम्मा शुरुआत में आईआरएसडीसी यानि इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन को दिया जाना था। मगर अब उत्तर मध्य रेलवे जोन ने ये जिम्मेदारी खुद ले ली है और वो इसके लिए टेंडर जारी करेगा। साथ ही यहाँ होने वाले सभी कार्यों की निगरानी डीआरएम प्रयागराज करेंगे। आपको बता दें कि प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेन्ट्रल, प्रयागराज मंडल के ही अधीन है।
इन सुविधाओं से सुसज्जित होगा प्रयागराज जंक्शन

इस स्टेशन पर लिफ्ट और एस्केलेटर बनेंगे, साथ ही जंक्शन के सिटी साइड और सिविल लाइंस साइड दोनों तरफ मॉडर्न वेटिंग लाउंज का निर्माण किया जाएगा। यात्रियों के ठहरने, खाने-पीने और खरीदारी के लिए एक बहुमंजिली इमारत का निर्माण किया जाएगा। इसी के साथ ही करीब 100 यात्रियों की क्षमता वाले आधुनिक डारमेंट्री का निर्माण किया जाएगा। यात्रियों की सहूलियत के लिए जनरल टिकट के लिए हर प्लेटफार्म पर एटीवीएम मशीन लगायी जाएगी। स्टेशन के दोनों साइड में पिकअप और ड्रॉप पॉइंट लेन भी बनाया जाएगा। साथ ही प्रीपेड टैक्सी बूथ और आधुनिक सुविधाओं वाले पार्किंग की व्यवस्था भी होगी।

Home / Prayagraj / प्रयागराज और कानपुर स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, प्रयागराज स्टेशन के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो