scriptहाईकोर्ट महाधिवक्ता कार्यालय में इस वजह से लगी थी आग, जांच टीम ने सौंपी रिपोर्ट | Allahabad HC Advocate General ofiice Fire case investigation report su | Patrika News
प्रयागराज

हाईकोर्ट महाधिवक्ता कार्यालय में इस वजह से लगी थी आग, जांच टीम ने सौंपी रिपोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट के महाधिवक्ता कार्यालय भवन में लगे आग की वजह जानने के लिए उच्य स्तरीय जांच टीम में डीएम संजय कुमार खत्री ने विशेष सचिव न्याय व अपर विधि परामर्शी उप्र शासन, एडीएम सिटी, एसपी सिटी, उप निदेशक विद्युत सुरक्षा, मुख्य अग्निशमन अधिकारी की जांच कमेटी का गठन की गई। टीम ने सुबह से लेकर शाम तक आग लगने का कारण खंगालने की कोशिश की।

प्रयागराजJul 18, 2022 / 09:36 am

Sumit Yadav

हाईकोर्ट महाधिवक्ता कार्यालय में इस वजह से लगी थी आग, जांच टीम ने सौंपी रिपोर्ट

हाईकोर्ट महाधिवक्ता कार्यालय में इस वजह से लगी थी आग, जांच टीम ने सौंपी रिपोर्ट

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट के महाधिवक्ता कार्यालय भवन में शनिवार की सुबह लगी आग के कारण शार्ट सर्किट बताई गई है। कई घण्टों तक कड़ी मशक्कत के बाद फायरब्रिगेड की टीम ने आग को काबू में पाया। पांचवें बिल्डिंग से लेकर नौंवी बिल्डिंग तक आग लगी थी। इस आग के चपेट में लगभग 25 हजार फाइल जलकर खाक हो गईं हैं। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जांच टीम गठित की गई थी और इसके साथ ही बचाव और राहत कार्य तेज करने के निर्देश दिए थे।
उच्‍च स्‍तरीय जांच टीम ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट के महाधिवक्ता कार्यालय भवन में लगे आग की वजह जानने के लिए उच्य स्तरीय जांच टीम में डीएम संजय कुमार खत्री ने विशेष सचिव न्याय व अपर विधि परामर्शी उप्र शासन, एडीएम सिटी, एसपी सिटी, उप निदेशक विद्युत सुरक्षा, मुख्य अग्निशमन अधिकारी की जांच कमेटी का गठन की गई। टीम ने सुबह से लेकर शाम तक आग लगने का कारण खंगालने की कोशिश की। भवन में तैनात सुरक्षा कर्मियों से पूछताछ की गई। इसके अलावा पूरे भवन का निरीक्षण करने के साथ ही कई बिंदुओं पर जांच की गई।
यह भी पढ़ें

इलाहाबाद हाईकोर्ट के महाधिवक्ता कार्यालय भवन में लगे आग को बुझाने में लगे 18 दमकल वाहन समेत सेना और एयरफोर्स के जवान

देर रात तक चली बैठक

देर रात बैठक खत्म होने के बाद प्रयागराज डीएम संजय ने शासन को रिपोर्ट पेश करते हुए जानकारी दी कि कार्यालय बंद होने के बाद पंखा, एसी, बल्व, ट्यूट लाइट व एलईडी को चालू हालत में छोड़ देने के कारण अस्थायी फ्लेक्सिबल केबलों में से क्षतिग्रस्त इंशूलेशन वाला केबल शार्ट सर्किट कर जाने के कारण चिंगारी उत्पन्न हुई होगी और उससे ही आग लगना प्रतीत होता है। चूंकि तल संख्या छह, सात, आठ एवं नौ के कमरों, गैलरी व सीढिय़ों पर बेतरतीब ढंग से पत्रावलियां रखी गई थीं, जिसमें आग लगने से कम समय में लपटों ने प्रचंड रूप धारण कर लिया। जिसकी वजह से बिल्डिंग में आग लगने की घटना घटी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो