scriptइलाहाबाद हाईकोर्ट को 9 और जज मिले, आज शपथ ग्रहण | Allahabad High Court appointed 9 additional judges today will take oath News In Hindi | Patrika News
प्रयागराज

इलाहाबाद हाईकोर्ट को 9 और जज मिले, आज शपथ ग्रहण

9 एडिशनल जज व 4 एडिशनल एडवोकेट जनरल नियुक्त, अभी भी शासकीय अधिवक्ता का पद रिक्त

प्रयागराजJul 07, 2017 / 09:02 am

sarveshwari Mishra

Allahabad High Court

Allahabad High Court

इलाहाबाद. इलाहाबाद हाईकोर्ट को गुरुवार को नौ जजों की नियुक्ति की गई। इनकी नियुक्ति का नोटिफिकेशन राष्ट्रपति भवन से जारी किया गया। इन जजों को आज मुख्य न्यायाधीश डीबी भोषले शपथ दिलाएंगे। हाईकोर्ट को इन जजों के मिलने से लोगों को न्याय प्रक्रिया में तेजी देखने को मिलेगा। केंद्र सरकार की ओर से इन जजों की अधिसूचना बुधवार को जारी की थी। अपर न्यायाधीश नियुक्त होने वाले 9 जजों में विधि परामर्शी रंगनाथ पांडेय व हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल दिनेश कुमार सिंह भी शामिल हैं। 






इनके अलावा अन्य न्यायधीशों में अखिलेश चंद्र शर्मा, कृष्णा सिंह, राजीवलोचन मेहरोत्रा, महबूब अली, अनुरुद्ध सिंह, इफ़कत अली और उमेश चंद्र त्रिपाठी हैं। आज इन सभी को दोपहर सवा तीन बजे अपने न्याय कक्ष में आयोजित सादे समारोह में अपर न्यायधीश पद की शपथ दिलाई जाएगी। 






ज्यूडिशियल सर्विसेज से नियुक्तियां हो गयी हैं, लेकिन बार के सदस्यों के बीस नामों पर अभी तक अंतिम फैसला नहीं हो सका है। हाईकोर्ट को 9 जजों की सौगात मिलने के साथ अब जजों की कुल संख्या 91 हो जाएगी। हाईकोर्ट में जजों के एक सौ साठ पद हैं। मालूम हो कि हाईकोर्ट में जजों की कमी को दूर करने की मांग लगातार की जा रही थी। हाईकोर्ट की जयंती के अवसर पर भी इस बात का जिक्र हुआ था। वहीं अब हाईकोर्ट को 9 और जज मिलने से पेंडिंग मामलों की सुनवाई में तेजी आएगी।






हाईकोर्ट में चार एडिशनल एडवोकेट जनरल भी नियुक्त 
यूपी की योगी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में चार अपर महाधिवक्ताओं अजीत कुमार सिंह व कृष्ण पहल को इलाहाबाद में और ज्योति सिक्का मेहरोत्रा व कुलदीप त्रिपाठी को लखनऊ बेंच में नियुक्त किया है। दो अपर महाधिवक्ताओं की नियुक्ति के साथ इलाहाबाद उच्च न्यायालय की प्रधान पीठ में कुल छह अपर महाधिवक्ताओं की नियुक्ति हो चुकी है।




शासकीय अधिवक्ता का पद रिक्त
शासकीय अधिवक्ता व मुख्य स्थायी अधिवक्ता का पद अभी भी खाली है, शीघ्र ही नियुक्ति होने जा रही है। अभी इन दोनों पदों का कार्यभार अपर महाधिवक्ता नीरज त्रिपाठी संभाल रहे हैं। अपर महाधिवक्ता अजीत सिंह राज्य सरकार के अपर शासकीय अधिवक्ता प्रथम के अलावा भारत सरकार के सीनियर अधिवक्ता हैं। इसके अलावा बी.एच.यू वाराणसी सहित कई नाम निगमों व प्राधिकरणों के भी स्थायी अधिवक्ता हैं। मेरठ निवासी कृष्ण पहल अधिवक्ता परिषद् के प्रदेश अध्यक्ष हैं और आपराधिक मामलों के जानकार हैं।

Home / Prayagraj / इलाहाबाद हाईकोर्ट को 9 और जज मिले, आज शपथ ग्रहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो