scriptआश्रित की नियुक्ति पर नये सिरे से निर्णय लेने का निर्देश, राज्य सरकार का आदेश रद्द | Allahabad High court instruction on Dependent appointment | Patrika News
प्रयागराज

आश्रित की नियुक्ति पर नये सिरे से निर्णय लेने का निर्देश, राज्य सरकार का आदेश रद्द

मां- बाप की मौत के समय सात माह की थी याची

प्रयागराजJan 20, 2020 / 08:21 pm

Akhilesh Tripathi

Allahabad High court

इलाहाबाद हाईकोर्ट

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ललितपुर में लेखपाल पिता की मौत के समय सात माह की बच्ची को बालिग होने पर मृतक आश्रित कोटे में नियुक्ति देने से इन्कार करने के राज्य सरकार के आदेश को रद्द कर दिया है। कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के तहत नए सिरे से छः हफ्ते में निर्णय लेने का आदेश दिया है तथा कहा है कि राज्य सरकार के निर्णय के बाद उसके 4 हफ्ते के भीतर सक्षम अधिकारी नियुक्ति के संबंध में आदेश पारित करें ।

यह आदेश न्यायमूर्ति अश्वनी कुमार मिश्र ने कुमारी रेनू की याचिका को स्वीकार करते हुए दिया है । याचिका पर अधिवक्ता अशोक कुमार मिश्र ने बहस की। अधिवक्ता का कहना था कि लेखपाल पिता की 26 मई 1990 को सेवाकाल में मृत्यु हो गई। 15 नवंबर 1989 को याची का जन्म हुआ था। पिता की मृत्यु के समय याची सात माह की थी। जन्म के कुछ दिनों बाद ही उसकी मां की भी मौत हो गई । कोर्ट के आदेश से चाचा की संरक्षकता में पली और जब वह 16 साल की हुई तो उसने 11 अप्रैल 2004 को मृतक आश्रित कोटे में नियुक्त की मांग की । बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी ललितपुर ने नाबालिग मानते हुए नियुक्ति देने से इन्कार कर दिया। जब 18 साल की हुई तो याची ने फिर अर्जी दी। राज्य सरकार को आवेदन देने मे देरी से छूट देने की सिफारिश की गई। जिसे राज्य सरकार ने निरस्त कर दिया था । इस आदेश को याचिका में चुनौती दी गई थी।

याची के अधिवक्ता अशोक कुमार मिश्र का कहना था कि शिव कुमार दुबे केस में सुप्रीम कोर्ट ने आश्रित की आर्थिक स्थिति एवं अन्य परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सहानुभूति पूर्वक नियुक्ति पर विचार करने का दिशा निर्देश जारी किया है । राज्य सरकार ने यह कहते हुए नियुक्ति देने से इनकार कर दिया याची को ₹375 प्रति माह पारिवारिक पेंशन दी जा रही है। इसलिए इसे छूट नहीं दी जा सकती। कोर्ट ने कहा याची की वित्तीय स्थिति का परीक्षण करते हुए राज्य सरकार नए सिरे से इस संबंध में निर्णय लें।
By- Court Corrospondence

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो