scriptहिन्दी केवल संवाद की भाषा नहीं, संस्कृति की संवाहक हैः अभय | Allahabad High Court Speaker Hindi culture of Is a conductor | Patrika News
प्रयागराज

हिन्दी केवल संवाद की भाषा नहीं, संस्कृति की संवाहक हैः अभय

न्यायमूर्ति नीरज तिवारी ने हिन्दी में काम को सराहा

प्रयागराजApr 06, 2019 / 10:03 am

sarveshwari Mishra

allahabad High court

इलाहाबाद हाईकोर्ट

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सभागार में मां, मातृभूमि व मातृभाषा का कोई विकल्प नहीं विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए न्यायमूर्ति अशोक कुमार ने कहा कि हिन्दी भाषा स्वयं में प्रभावशाली है, उन्होंने प्रति सप्ताह एक फैसला हिन्दी भाषा में देने का संकल्प दुहराया। न्यायमूर्ति नीरज तिवारी ने भी निजभाषा के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि कोर्ट में आज अधिकांश बातें हिन्दी में हो रही है, निर्णय लिखवाने में अभी व्यवस्था में बदलाव का इंतजार है।
उन्होंने हिन्दी में काम करने की अपील की। मुख्य वक्ता अभय जी ने कहा कि दैनन्दिनी जीवन में हिन्दी का प्रयोग शुरू करने से हिन्दी स्वयं उन्नत स्थान पर होगी। हमें समान्य व्यवहार में हिंदी को स्वीकार करना होगा। कहा कि भाषा केवल संवाद का ही माध्यम नहीं संस्कृति की संवाहक है। देश संस्कृतियों से ही समृद्ध होते हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक मेहता ने अतिथियों का स्वागत व परिचय दिया। अध्यक्षता राकेश पाण्डेय ने की संचालन देवेन्द्र मणि तिवारी ने किया। कार्यक्रम में अधिवक्ता बी.एन.सिंह, दयाशंकर मिश्र, जे.बी.सिंह महासचिव बार एसोसिएशन व भारी संख्या में अधिवक्ता मौजूद रहे।
BY- Court Corrospondence

Home / Prayagraj / हिन्दी केवल संवाद की भाषा नहीं, संस्कृति की संवाहक हैः अभय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो