scriptBreaking घोषित हुईं इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की तारीखें | Allahabad university student union election date declared | Patrika News
प्रयागराज

Breaking घोषित हुईं इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की तारीखें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 14 अक्टूबर को छात्र संघ चुनाव के लिये मतदान होंगे…

प्रयागराजSep 19, 2017 / 02:29 pm

ज्योति मिनी

allahabad university union election

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 14 अक्टूबर को छात्र संघ चुनाव

इलाहाबाद. पूरब के ऑक्सफोर्ड में एक बार फिर ऐतिहासिक छात्र संघ चुनाव का शंखनाद हो गया।छात्र संघ चुनाव अधिकारी प्रोफेसर आर के सिंह ने कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को चुनाव के विस्तृत कार्यक्रम की जानकारी दी । चुनाव अधिकारी ने बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 14 अक्टूबर को छात्र संघ चुनाव में मतदान होंगे।
छात्रसंघ चुनाव की डेट घोषित होते ही विश्वविद्यालय कैंपस में आचार संहिता लागू हो गई है।जिला पुलिस चुनाव अधिकारी और विश्वविद्यालय प्रशासन के परामर्श के बाद विश्वविद्यालय चुनाव की तिथि घोषित की है।साथ ही विश्वविद्यालय में लिंगदोह की सिफारिशों के तहत चुनाव कराने की घोषणा की गई है।
allahabad university election date
IMAGE CREDIT: patrika
चुनाव अधिकारी प्रवेश सर आर के सिंह लिंगदोह की सिफारिशों के तहत सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को भी कौन से साल में बताया और छात्र नेताओं को उन सारी बातों से अवगत कराया जो लिंक 2 की सिफारिशों के तहत मान्य है प्रोफेसर आर के सिंह ने कहा कि लिंग दो की सिफारिशें और विश्वविद्यालय के अनुशासन समिति द्वारा तय की गई गतिविधियों से अतिरिक्त किसी भी तरीके किए कार्य में लिप्त पाए गए छात्र नेताओं का नामांकन विश्वविद्यालय प्रशासन किसी भी समय रद्द कर सकता है।
विश्वविद्यालय कैंपस में 19 सितंबर से चुनाव की समाप्ति तक विश्वविद्यालय परिसर में सार्वजनिक सभा जुलूस ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग नारेबाजी क्लास रूम में प्रवेश कर प्रचार करना प्रतिबंध रहेगा इसके उल्लंघन पर विश्वविद्यालय प्रशासन सख्त कार्यवाही करें करने का निर्देश है।
allahabad university union election
IMAGE CREDIT: patrika
चुनाव अधिकारी प्रोफेसर आर के सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रसंघ चुनाव को निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए प्रतिबद्ध है आर के सिंह के अनुसार किसी भी छात्र नेता द्वारा अनुशासनहीनता उद्दंडता किए जाने पर विश्वविद्यालय प्रशासन दंडात्मक कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र हैं।
चुनाव अधिकारी ने कहा कि चुनाव 2017 माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित लिंगदोह समिति की संपत्तियों के अनुरूप किया जाएगा समस्त प्रत्याशियों से अपेक्षा है ।की वह समिति के सभी सदस्यों का अनुपालन सुनिश्चित करें अन्यथा पूरी चुनावी प्रक्रिया आप का चुनाव किसी भी स्तर पर रद्द किया जा सकता है।लिंग दोह् समिति की संस्तुतियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।
किसी भी कीमत पर लिंग दो की संस्तुतियों की अवहेलना विश्वविद्यालय प्रशासन बर्दाश्त नहीं करेगा।
allahabad university union election
IMAGE CREDIT: patrika
चुनाव अधिकारी ने कहा कि, कोई भी प्रत्याशी प्रचार के दौरान ऐसा कोई दुष्प्रचार नहीं करेगा जिससे आपसी मतभेद अथवा घृणा होने की स्थिति उत्पन्न हो अथवा धार्मिक समुदाय तथा छात्र समूह में तनाव उत्पन्न हो लिंग दोह् समिति के अनुरूप किसी भी प्रत्याशी को पोस्टर पंपलेट अथवा किसी भी प्रचार हेतु छपी हुई सामग्री का उपयोग भी नहीं करना होगा प्रत्याशी हस्तनिर्मित पोस्टर का प्रयोग लिंग दो कमेटी के निर्देशानुसार व सीमा के अंतर्गत कर सकते हैं। नामांकन तिथि को प्रत्याशी तथा दो प्रत्याशी प्रस्ताव को को और वह प्रस्तावक जो विश्वविद्यालय के नियमित छात्र हूं उनके साथ विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश कर सकते हैं इसके अतिरिक्त चुनाव तक किसी भी छात्र का विश्व विद्यालय कैंपस में प्रवेश बिना परिचय पत्र प्रतिबंधित रहेगा।
 चुनाव कार्यक्रम में दी गई दक्षता भाषण एवं चुनाव प्रचार की तिथि को प्रत्याशियों को जुलूस निकालने आमसभा करने की छूट होगी बशर्ते ऐसे जुलूस और आमसभाओं से विश्वविद्यालय की कक्षाओं तथा शिक्षण संस्थाओं में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो साथ ही ऐसे जुलूस का आमसभाओं के लिए विश्वविद्यालय के शिक्षा अधिकारियों की लिखित पूर्व अनुमति आवश्यक होगी।
शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया शैक्षिक माहौल को ध्यान में रखते हुए लिंग दोह् समिति के अनुरूप या अपेक्षित है।प्रत्याशी ध्वनि विस्तारक यंत्रों गाड़ियों तथा प्रमुख का प्रचार हेतु प्रयोग नहीं करेंगे।

मतदान केंद्रों के सौ मीटर की दूरी तक चुनाव प्रचार मतदान के 24 घंटे के पूर्व आमसभा करना तथा मतदान केंद्र तक मतदाताओं को गाड़ियों से लाने जैसे कृत अपराध कथा भ्रष्ट गतिविधियों मे रखे गए है। सभी प्रत्याशियों के लिए यह सभी पूर्णता वर्जित होंगे।
मतदान दिवस को किसी भी प्रत्याशी उनके समर्थक छात्र एवं छात्रों को परिसर में चुनाव प्रचार की अनुमति नहीं होगी।

मतदान दिवस को प्रत्याशी उनके समर्थक छात्र तथा अन्य छात्रों को केवल अपना मत प्रयोग हेतु परिसर में निबंध परिचय पत्र एवं मूल फीस रसीद के साथ प्रवेश की अनुमति होगी तथा उंहें अपना मत प्रयोग करने के पश्चात परिषद तत्काल छोड़ना होगा।
इलाहाबाद विश्विद्यालय छात्र संघ चुनाव का पूर्ण कार्यक्रम –

फॉर्म बिक्री – ४-५ अक्टूबर
नामांकन – 06 अक्टूबर
नाम वापसी- 07 अक्टूबर
नामांकन फॉर्म की जांच -09 अक्टूबर
प्रत्याशियों की अंतिम सूची का प्रकाशन -10 अक्टूबर
दक्षता भाषण -11 अक्टूबर 
चुनाव प्रचार – 12-13अक्टूबर
मतदान – 14 अक्टूबर
चुनाव परिणाम की घोषणा – शाम 14 अक्टूबर
शपथ ग्रहण – 15 अक्टूबर
इलाहाबाद से प्रसून पांडेय की रिपोर्ट 

allahabad university union election
IMAGE CREDIT: patrika

Home / Prayagraj / Breaking घोषित हुईं इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की तारीखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो