scriptसंगम तट पर बड़े हनुमान मंदिर के पास सेना नही करेगी कार्रवाई, रक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन | Army will not take action near Bada Hanuman Mandir in Prayagraj | Patrika News
प्रयागराज

संगम तट पर बड़े हनुमान मंदिर के पास सेना नही करेगी कार्रवाई, रक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन

सेना के नोटिस के बाद मची थी खलबली

प्रयागराजJan 03, 2020 / 10:57 am

प्रसून पांडे

Army will not take action near Bada Hanuman Mandir in Prayagraj

संगम तट पर बड़े हनुमान मंदिर के पास सेना नही करेगी कार्रवाई, रक्षा मंत्री ने दिया आश्नासन

प्रयागराज। संगम नगरी में सेना की भूमि पर बनाएं गए वर्षो पुराने मंदिरों को हटाने के बढ़ते विवाद के बीच अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। रक्षा मंत्री से मुलाकात करके परेड ग्राउंड स्थित संगम क्षेत्र में सेना की जमीन पर बड़े हनुमान मंदिर सहित अन्य मंदिरों को बचाने की गुहार लगाई।

महंत नरेन्द्र गिरिे ने बताया संगम तट पर स्थित बांध के मंदिर तोड़े जाने की नोटिस दी जा रही है। जो उचित नहीं है इस पर माननीय मंत्री जी ने यह आश्वासन दिया अब कोई भी मंदिर नहीं तोड़े जायेगा।साथ ही लंबे समय से चला आ रहा तीर्थ पुरोहितों का विवाद समाप्त होगा। बताया कि तीर्थ पुरोहितों को सम्मान संगम तट पर स्थान दिया जाएगा।


इसे भी पढ़े- इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हार गये थे चुनाव, जेएनयू में दो बार अध्यक्ष चुने गये डीपी त्रिपाठी


वहीं संगम तट पर बड़े हनुमान जी के परिसर को लेकर सेना से चल रहे विवाद पर रक्षा मंत्रालय से लीज पर लेने की मांग की। जिस पर रक्षा मंत्री द्वारा लेटे हनुमान मंदिर के आस- पास जमीन को लीज पर दिये जाने की प्रक्रिया संबंधित अधिकारी को निर्देशित करने की बात कही। लेटे हनुमान जी पर हुए निर्माण कार्य को किसी प्रकार की कोई छति नहीं होगी। यह आश्वासन रक्षा मंत्री की ओर से दिया गया।

गौरतलब है कि संगम क्षेत्र में स्थापित कई मंदिर सेना की भूमि पर है। जिसको लेकर विवाद आए दिन होता रहता है। वही लेटे हनुमान मंदिर के आसपास मंदिर प्रशासन द्वारा बनाए गए क्षेत्रफल को लेकर सेना से लगातार विवाद बना हुआ था। जिसके बाद सेना ने मंदिर के आसपास बनाई गई बैरिकेडिंग और अन्य स्थानों को तोड़ने की नोटिस जारी की थी। जिसके बाद महंत नरेंद्र गिरि ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर मामले की जानकारी दी थी। वही रक्षा मंत्री से मिलकर सेना द्वारा मंदिर और क्षेत्र को क्षति न पहुंचाई जाए इस की गुहार लगाई । महंत नरेंद्र गिरि के मुताबिक रक्षा मंत्री ने आश्वस्त किया है कि मंदिरों को किसी भी तरह की नहीं पहुंचेगी।

Home / Prayagraj / संगम तट पर बड़े हनुमान मंदिर के पास सेना नही करेगी कार्रवाई, रक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो