रामजन्म भूमि पर हुए आतंकी हमले का फैसला आज,चौदह बरस पहले दहली थी अयोध्या

रामजन्म भूमि पर हुए आतंकी हमले का फैसला आज,चौदह बरस पहले दहली थी अयोध्या
ayodhya

Prasoon Kumar Pandey | Publish: Jun, 18 2019 10:28:17 AM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

पांच जुलाई 2005 की सुबह अत्याधुनिक असलहों से लैस आतंकवादियों ने राम जन्मभूमि परिसर में हमला बोला

प्रयागराज। चौदह बरस पहले अयोध्या स्थित राम लला जन्मभूमि परिसर में हुए आतंकवादी हमले के मामले में आज कोर्ट का बड़ा फैसला सुनाया जा सकता है। अयोध्या आतंकी हमले के मामले में सालों से चल सुनवाई पूरी हो चुकी है।आतंकी हमले से जुड़े जैश ए मोहम्मद के आतंकी नैनी सेंट्रल जेल में बंद है।

गौरतलब है कि पांच जुलाई 2005 की सुबह अत्याधुनिक असलहों से लैस आतंकवादियों ने राम जन्मभूमि परिसर में हमला बोल दिया । आतंकियों ने यहां धमाका किया।सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक घंटे से ज्यादा समय तक मुठभेड़ चली थी। जिसमें 5 आतंकवादी मौके पर ही ढेर हो गए । जबकि दो निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी । जांच में आतंकियों को असलहा सप्लाई और उनके मददगारों में आसिफ इकबाल मोहम्मद, नसीम मोहम्मद ,अजीज, शकील अहमद और डॉक्टर इरफान का नाम सामने आया सभी को हिरासत में लेकर फैजाबाद जेल भेजा गया 2006 में हाईकोर्ट के निर्देश पर इन आरोपियों को नैनी सेंट्रल जेल में स्थापित किया गया यह मुकदमे की सुनवाई विशेष न्यायाधीश ने की अब तक 63 गवाहों तथा अभियुक्तों का बयान दर्ज हो चुका है।

बता दे कि बाबरी मस्जिद विध्वंस का बदला लेने के मकसद से 5 जुलाई 2005 की सुबह करीब सवा नौ बजे हमला किया गया था अभियोजन का कहना रहा कि हमलावर चाहते थे कि दो संप्रदायों के बीच तनाव बढ़ाकर देश की अखंडता और एकता को नुकसान पहुंचाया जाए । हैंड ग्रेनेड एके.47 राकेट लांचर और आधुनिक लोगों से लैस होकर आतंकियों ने बम बाजी और फायरिंग की थी । आतकिंयों ने सबसे पहले अपनी मार्शल जीप ब्लास्ट कर उड़ा दी थी।

जम्मू और दिल्ली में रची गई साजिश
एक वरिष्ठ पत्रकार की माने तो पुलिस विवेचना में जो सामने आया उसके आधार पर कहा जा सकता है कि हमले से पहले आतंकवादियों ने जम्मू में आसिफ इकबाल के घर षड्यंत्र रचा था मार्शल कार में बख्शा बनवाकर उसमें हथियार रखा मार्शल चलाकर आसिफ दिल्ली में संगम विहार में डॉक्टर इरफान की क्लीनिक पर पहुंचा यही अरशद नाम का आतंकी और उसका बेटा भाई अमीन उर्फ टीम भी आया जाया करता था इरफान आतंकियों को राम जन्म भूमि के बारे में लोकेशन और पनाह देता था आतंकियों ने अलीगढ़ में अपना हथियार छुपाया था।

ये है आरोपी
आतंकी हमले में जिन पांच आतंक आरोपियों पर मुकदमा चल रहा है उनमें आसिफ इकबाल उर्फ फारूक पुत्र मोहम्मद बशीर निवासी सखी मैदान थाना मेंटर जिला पुंछ जम्मू ,मोहम्मद नसीम पुत्र फिरोजदीन निवासी डेरा मेंडर थाना मेंडर पुंछ जिला जम्मू,मोहम्मद अजीज पुत्र वसीर निवासी पाटीदार थाना जिला मेंडर पूंछ जम्मू,शकील अहमद पुत्र नजीर अहमद निवासी सखी मैदान थाना मेंडर जिला पुंछ जम्मू,डाॅ इरफान पुत्र असलम खानएनिवासी शेख जादगनान कस्बा थाना तितोही सहरानपुर यूपी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned