scriptप्रयागराज में शाही स्नान के बाद बड़ा फैसला, अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए हो गई घोषणा | big decision on construction of ram mandir in ayodhya at kumbha 2019 | Patrika News
प्रयागराज

प्रयागराज में शाही स्नान के बाद बड़ा फैसला, अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए हो गई घोषणा

प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर का ढ़ांचा पहुंचा प्रयागराज। बजरंग दल के 32 लाख कार्यकर्ता राम मंदिर आंदोलन को देंगे हवा।

प्रयागराजJan 16, 2019 / 04:47 pm

धीरेंद्र यादव

 ram mandir in ayodhya

ram mandir in ayodhya

प्रयागराज की जमीन से अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिन निर्माण की घोषणा हो गई है। कुंभ 2019 में पहले शाही स्नान के बाद विश्व हिन्दू परिषद के सेक्टर 14 में बसे कैम्प में राष्ट्रीय पदाधिकारियों का जमावड़ा होने लगा है। विहिप उपाध्यक्ष चंपत राय के बाद अब राष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि विहिप की आयोजित होने वाली धर्म सभा में संत समाज श्री राम मंन्दिर निर्माण पर निर्णय करेगा। साथ ही देश भर में बजरंग दल के कार्यकर्ता फिर सक्रिय होंगे। ये वहीं कार्यकर्ता हैं। जो लव जिहाद और धर्मपरिवर्तन के खिलाफ आंदोलन चलाते हैं।

तेज होगा आंदोलन
विश्व हिन्दू परिषद ने वर्ष 2018 के सितंबर महीने के शिकागो में बैठक कर राम मंदिर आंदोलन को तेज़ करने की रणनीति बना ली थी। वहां हुई बैठक में पहली बार 60 देशों के हिन्दू प्रवासी प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर राम मंदिर आंदोलन को गति देने के निर्णय पर मुहर लगाई थी। इसके बाद विहिप ने यूरोप, हंगरी, कोलंबिया आदि देशों में अपने पांव पसारना शुरू कर दिया और अब इसे परवान चढ़ाने की कोशिश है। अर्धवार्षिक प्रन्यासी बैठक से शुरुआत होने वाली इस तैयारी में सिलसिलेवार कार्यकर्ताओं, संतों, वनवासियों, चुनिंदा युवाओं को प्रशिक्षित करने का काम होगा। यहां तक विहिप के अनुषांगिक संगठन में रूप में कार्य करने वाली महिला विंग को भी सक्रिय किया जाएगा।
दक्षिण भारत से होगी शुरुआत
इसकी शुरुआत दक्षिण भारत के केरल प्रान्त स्थित शबरी माला मंदिर आंदोलन के रूप में भी देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि दक्षिण में आंदोलन की शुरुआत हो चुकी है। हिन्दू परिवारों में धर्म के परम्परागत नियमों में छेड़छाड़ का विरोध न करने की घुट्टी पिलाकर मंदिर से जुड़े आंदोलन में जान फूंकने को जगाया जा रहा है। दक्षिण भारत के गांव-गांव पहुंच चुके इस आंदोलन की सफलता में ही अयोध्या राम मंदिर आंदोलन की सफ़लता देखी जा रही है।
मंगाया गया ढांचा
विहिप बजरंग दल में 32 लाख कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने की मुहिम में जुट गया है। इसमें प्रवासी हिंदुओं को शामिल करने की योजना भी है। विहिप को उत्तर भारतीय हिंदुओं से थोड़ी से मदद मिलने पर भी इसे परवान चढ़ाया जा सकता है। इधर, विहिप के कुम्भ कैम्प में राम मंदिर का ढांचा रखकर लोगों के मानस पटल में निर्माण आंदोलन तेज करने का संकेत दिया जा रहा है।

Home / Prayagraj / प्रयागराज में शाही स्नान के बाद बड़ा फैसला, अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए हो गई घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो