script लारेब हाशमी की यूट्यूब सर्च हिस्ट्री से हुआ बड़ा खुलासा, मिलीं सैकड़ों तकरीरें | Big revelation from btrch student Lareb Hashmi YouTube search history | Patrika News

लारेब हाशमी की यूट्यूब सर्च हिस्ट्री से हुआ बड़ा खुलासा, मिलीं सैकड़ों तकरीरें

locationप्रयागराजPublished: Nov 26, 2023 06:16:14 pm

Submitted by:

Prateek Pandey

बस में कंडक्टर पर चापड़ से हमला करने और उसके बाद जेहादी नारे लगाने वाले बीटेक के छात्र लारेब हाशमी से पूछताछ में कई अहम खुलासे हुए हैं।

_lareb_hashmi_youtube_search_history
आरोपी लारेब के मोबाइल फोन की जांच से कई रहस्यों से पर्दा उठा है. हाल ही में पता चला है कि वह यूट्यूब पर कट्टरपंथियों की तकरीरें सुनकर जेहादी बनने की कोशिश कर रहा था।

एटीएस के मुताबिक यह छात्र यूट्यूब पर जेहाद की ट्रेनिंग ले रहा था। वह अपने मोबाइल फोन और लैपटॉपर जेहाद से संबंधित तकरीरें सुनता था। यह खुलासा उसके मोबाइल और लैपटॉप की सर्च हिस्ट्री से हुआ है।
आतंकी कनेक्शन की आशंका
शनिवार को एनकाउंटर में गिरफ्तारी के बाद लारेब हाशमी से पुलिस कड़ी पूछताछ कर रही है। पूछताछ में यूपी एटीएस के साथ आईबी भी शामिल है। आतंकियों के साथ लारेब के कनेक्शन की पुष्टि तो अभी तक नहीं हो पाई है, लेकिन यूट्यूब और गूगल की सर्च हिस्ट्री से आशंका लगाईं जा सकती है कि वह कई आतंकी संगठनों और कट्टरपंथियों से प्रेरित होगा। आपको बता दें कि वह अक्सर कट्टरपंथियों की तकरीर देखता और सुनता था।
यूट्यूब सर्च हिस्ट्री में सैकड़ों तकरीरें
यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री में उसने सैकड़ों तकरीरें सर्च की हैं। पुलिस के मुताबिक आरोपी के घर से उसका कंप्यूटर, मोबाइल, पेन ड्राइव, चिप, परिवार वालों की बैंक पासबुक सहित कई इलेक्ट्रानिक उपकरण कब्जे में लिए गए हैं। सभी उपकरणों की जांच की जा रही है। आरोपी इस तरह की नारेबाजी कर एक खास समुदाय को उकसाने की कोशिश कर रहा था। जांच एजेंसियों ने हाशमी के परिवार के कुछ सदस्यों को भी हिरासत में लिया है।
दरअसल कंडक्टर पर हमला करने के बाद आरोपी ने अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाते हुए एक वीडियो बनाया था। सोशल मीडिया में यह वीडियो वायरल होने के बाद विभिन्न एजेंसियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

प्रयागराज डीसीपी यमुना नगर अभिनव त्यागी ने बताया कि हाशमी यूट्यूब पर कट्टरपंथियों की तकरीर सुनता था, उसके घर से इलेक्ट्रानिक उपकरण बरामद हुए हैं। पुलिस पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर रही है।
पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने पूछताछ के लिए एक एसीपी के नेतृत्व में टीम गठित की है। यह टीम हाशमी के परिजनों से पूछताछ कर रही है।
पिता का है पोल्ट्री फार्म का व्यवसाय
आरोपी हाशमी के पिता मोहम्मद यूनुस पोल्ट्री फार्म चलाते हैं। उसके परिजनों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि वह पाकिस्तानी मुस्लिम स्कॉलर खादिम हुसैन रिजवी से प्रेरित था।

ट्रेंडिंग वीडियो