scriptUPPSC: जाँच में जुटी सीबीआई के सामने आए तीन बड़े नाम ,इनके जरिए होती थी आयोग में सेटिंग…. | CBI enqirey in the Public Service Commission recruitment scam | Patrika News
प्रयागराज

UPPSC: जाँच में जुटी सीबीआई के सामने आए तीन बड़े नाम ,इनके जरिए होती थी आयोग में सेटिंग….

व्यापम घोटाले से भी बड़ा हो सकता है आयोग का मामला,बड़े लोगो तक पहुचीं सीबीआई

प्रयागराजFeb 05, 2018 / 03:23 pm

प्रसून पांडे

CBI enqirey in the Public Service Commission

जाँच में जुटी सीबीआई को मिले इन तीन बड़े दलालों के नाम

इलाहाबाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्तियों में अनियमितताओं भ्रष्टाचार के साथ सरकार के दबाव में बड़े पैमाने पर घूसखोरी और एक वर्ग विशेष को नौकरी देने जैसे गंभीर आरोप लगे है। जिसकी जांच अब सीबीआई के हवाले हैं।तीन दिनो से सीबीआई ने लोकसेवा आयोग से जुड़े हर तथ्यों की गहन पड़ताल करने के लिए शहर में अपना कैंप लगाया है।लोक सेवा आयोग के जरिए नौकरी पाने की ख्वाहिश के लिए लाखों लाख युवा इस शहर में आते हैं।लेकिन बीते अप्रैल 2012 से लेकर मार्च 2017 तक आम छात्रो का नौकरी पाना असम्भव सा हो गया था।जिसकी आवाज लगातार उठती रही, अब इसकी आंच पूर्व की अखिलेश सरकार तक जा पंहुची है ।

तीन बड़े नाम आये सामने
लोक सेवा आयोग की भर्तियों में हुए भ्रष्टाचार को अब मध्यप्रदेश के व्यवसायिक परीक्षा मंडल व्यापम की तरह देखा जा रहा है। जानकारों की माने तो निष्पक्ष और तथ्यपूर्ण जांच हुई तो इसका मामला व्यापम घोटाले से भी बड़ा हो सकता है ।जिसके संकेत सीबीआई की जांच टीम को मिलने लगे है।आयोग की जांच करने पहुचीं सीबीआई की टीम को प्रतियोगी छात्रों ने अब तक कई अहम सबूत सौपे है।जिससे कई बड़े नाम सामने आये है। जो अब सीबीआई के निशाने पर है।बता दें की अब तक शहर के तीन बड़े और प्रतिष्ठित नाम सामने आए है।हालांकि उनके नाम का खुलासा न सीबीआई ने किया है न ही छात्र कुछ बताने को तैयार है।सूत्रों की मानें तो तीन बड़े दलाल अब तक आयोग के खेल में सामने आए है।

सीबीआई ने प्रतियोगी छात्रों से सवांद कर बनाया विश्वास
प्रतियोगी छात्रों ने सीबीआई को इस बात के पुख्ता सबूत दिया है। जिसमे यह बताया गया है, की आयोग के किन किन पदों पर कितने पैसो में सेटिंग हुई है।और किसके माध्यम से सेटिंग हुई है। इसकी जानकारी सीबीआई के पास पहुंच चुकी है।जो नाम छात्रों ने दिया है । उनमें से एक प्रतिष्ठित डॉक्टर एक कोचिंग संचालक और एक शहर में रहने वाले लोक सेवा आयोग के कर्मचारी का नाम सामने आया है । यह भी संभावना है कि सीबीआई कभी भी पूछताछ के लिए उठा सकती है शहर में पहुंची सीबीआई ने अलग.अलग डेलीगेसी में कैंप लगाकर प्रतियोगी छात्रों से सीधा संवाद कर रही है ।बीते दिनों ममफोर्डगंज में की थी और अब गोविंदपुर के डेलीगेसी सीधे पहुंचकर सीबीआई ने प्रतियोगी छात्रों के बीच अपना विश्वास बनाया है।

सबसे ज्यादा स्क्रीनिंग में गड़बड़ी
सीबीआई की जांच टीम ने अब तक 2012से 2017 तक की परीक्षा की स्क्रीनिंग इंटरव्यू सहित आयोग के अन्य गोपनीय विभागों के कंप्यूटर की फॉरेंसिक रिकवरी ऑफ़ एविडेंस डिवाइस से स्कैनिंग कर इनके डाटा को सीबीआई ने अपने कब्जे में लिया है।प्रतियोगी छात्रो की शिकायत पर साक्ष्य जुटाने में जुटी सीबीआई स्कैनिंग के बाद प्रतियोगियों ने आयोग के तीन बड़ी भर्तियों की परीक्षा जिसमे पीसीएस लोवर आरओ एआरओ के साथ कई अन्य अलग भर्ती में हुई बड़े पैमाने की गड़बड़ियों की शिकायत सीबीआई के सामने रखी है । अब तक की जाँच में छात्रो से संवाद में सीबीआई ने यह माना है की भर्तियों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है । जिसमे सबसे ज्यादा स्क्रीनिंग में गड़बड़ी और इंटरव्यू में कम नंबर देकर फेल करने का मामला सामने आया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो