भारतीय क्रिकेट टीम के इस दिग्गज खिलाड़ी ने लिया संन्यास, ट्विटर पर किया ऐलान

Akhilesh Tripathi

Publish: Jul, 13 2018 06:21:59 PM (IST)

Allahabad, Uttar Pradesh, India
भारतीय क्रिकेट टीम के इस दिग्गज खिलाड़ी ने लिया संन्यास, ट्विटर पर किया ऐलान

सौरव गांगुली की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका मिला था।

इलाहाबाद. भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ फील्डर और बल्लेबाज मो. कैफ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से शुक्रवार को संन्यास लेने की घोषणा कर दी। इलाहाबाद के रहने वाले मो. कैफ ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी और टीम के सभी सीनियर खिलाड़ियों और परिवार वालों को धन्यवाद दिया। कैफ विश्व कप 2003 में फाइनल खेलने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। मो. कैफ ने 2014 में इलाहाबाद के फूलपूर से कांग्रेस से टिकट पर लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था ।

मो. कैफ का अंतर्राष्ट्रीय करियर
37 साल के मो. कैफ ने 13 टेस्ट और 125 वनडे मैच खेला। कैफ ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाया। इंग्लैंड में नेटवेस्ट ट्रॉफी में 87 रनों की पारी उनकी सबसे यादगार पारी है । इसी पारी से मिली जीत के बाद सौरभ गांगुली ने शर्ट लहराई थी।

मो. कैफ अंडर 19 विश्व कप से चर्चा में आए थे। उनकी कप्तानी में साल 2000 में भारत ने अंडर- 19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था । सौरव गांगुली की कप्तानी में उन्हें पहली बार साल 2000 में ही उन्हें भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका मिला। मो. कैफ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की थी। 2002 में इंगलैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया। कैफ ने 13 टेस्ट में 32 की औसत से 2753 रन बनाये। वहीं 125 वनडे में 2753 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो शतक औऱ 17 अर्धशतक लगाए। मो. कैफ ने साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही अपना आखिरी वनडे मैच खेला था।

 

 

Mohammad Kaif tweet

 

 

फूलपूर से लड़ा था लोकसभा चुनाव
मो. कैफ ने 2014 में इलाहाबाद के फूलपूर से लोकसभा का चुनाव लड़ा था, जहां उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के टिकट पर मैदान पर उतरे मो. कैफ इस चुनाव में चौथे स्थान पर रहे थे । मो. कैफ को महज 58 हजार वोट मिले थे। इस हार के साथ ही उनका पॉलिटिकल करियर खत्म हो गया । इस सीट पर बीजेपी के केशव मौर्या ने जीत हासिल की थी।

Ad Block is Banned