scriptमाघ मेला स्नान पर्व पर इलाहाबाद से 50 किमी पहले गाडियां होगी डायवर्ट, शहर में नो इंट्री | Dewart will be the vehicle at Magh Fair Bath Fair | Patrika News
प्रयागराज

माघ मेला स्नान पर्व पर इलाहाबाद से 50 किमी पहले गाडियां होगी डायवर्ट, शहर में नो इंट्री

स्नान पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को ध्यान में रख निर्देश जारी

प्रयागराजDec 26, 2017 / 07:01 pm

arun ranjan

Root divert

रूट डायवर्ट

इलाहाबाद. संगम नगरी इलाहाबाद में अगले महीने से माघ मेले का प्रारंभ होने जा रहा है। मेला प्रारंभ होने से पहले ही श्रद्धालुओं आ आगमन शुरू हो गया है। स्नान पर्व पर बड़े वाहनों में सवार श्रद्धालुओं की यह भीड़ लाखों में पहुंचने की संभावना है। संभावित भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने स्नान पर्व के एक दिन पहले इलाहाबाद से 50 किमी पहले ही गाड़ियों को डायवर्ट करने का निर्णय लिया है। ताकि माघ मेले में आने वाले लोगों को ज्यादा परेशानी ना उठानी पड़े। जबकि मेला क्षेत्र में किसी भी प्रकार के गाड़ियों का प्रवेश वर्जित होगा। स्नान पर्व के दिन भीड़ को देखते हुए उस दौरान शहर के अंदर भी कुछ जगहों पर रूट डायवर्ट किया जा सकता है।

स्नान पर्व के एक दिन पहले यहां से होगा रूट डायवर्ट

-रीवा-बांदा रोड की आरे से इलाहाबाद की ओर आने वाले भारी मालवाहन व ट्रकों को गौहनिया से डायवर्ट किया जाएगा जो वाहन वाराणसी-प्रतापगढ़ की ओर जाना चाहेंगे उन्हें कर्मा, मेजा रोड से मिर्जापुर होकर भेजा जाएगा।
– मिर्जापुर रोड से इलाहाबाद होकर कानपुर, लखनऊ प्रतापगढ़ की ओर जाने वाले भारी मालवाहन व ट्रकों को मिर्जापुर से औराई हंडिया बाईपास से जाएंगे। रामपुर चैराहा से ट्रकों को इलाहाबाद शहर में प्रवेश नहीं मिलेगा।
-वाराणसी से कानपुर की तरफ आवागमन करने वाले मालवाहन हंडिया-कोखराज बाईपास का प्रयोग करेंगे।

-वाराणसी रोड से शहर की तरफ आने वाली बड़ी गाड़ियों को हंडिया बाईपास से कोखराज की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
-लखनऊ रोड से इलाहाबाद शहर होकर रीवा-मिर्जापुर की ओर जाने वाले वाहनों को नवाबगंज बाईपास से डाइवर्जन किया जाएगा जो हंडिया बाईपास से औराई, मिर्जापुर होकर जाएंगे।

-प्रतापगढ़ रोड से इलाहाबाद शहर होकर रीवा-मिर्जापुर की ओर जाने वाले वाहनों को सोरांव बाईपास से डायवर्ट किया जाएगा जो हंडिया बाईपास से औराई मिर्जापुर होकर जाएंगे।
-फायर ब्रिगेड चैराहे से एनवाई रोड पर सिविल लाइंस थाना तिराहे तक सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, इस रोड़ पर केवल पैदल स्थानार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

माघ मेले के दौरान पार्किंग की व्यवस्था

– लखनऊ, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, रायबरेली, फतेहपुर, कानपुर एवं शहर से आने वाले भारीवाहन, प्राइवेट बस, ट्रक, ट्रैक्टर ट्राली की पार्किंग व्यवस्था एमजी मार्ग के दक्षिण स्थित प्लाट नंबर 17 परेड में की गई है। इस पार्किंग स्थल के भरने के बाद केपी इंटर कॉलेज, कर्नलगंज में पार्किंग होगी। हल्के वाहन जीप, कार, मैजिक की पार्किंग व्यवस्था यातायात पुलिस लाइन माघ मेला पश्चिम व काली सड़क के उत्तर खाली मैदान में की गई है। अलोपीबाग, दारागंज, अल्लापुर से आने वाले हल्के वाहनों को बाघम्बरी मार्ग पुरानी जीटी रोड क्रासिंग के बायीं तरफ खाली मैदान पर किया जाएगा। दो पहिया वाहन एवं साइकिल की पार्किंग व्यवस्था जवाहरलाल नेहरू के किनारे काली व लाल सड़क के मध्य खाली मैदान पर की गई है।

-वाराणसी एवं जौनपुर की ओर से आने वाली गाड़ियां झूंसी थाना के पूरब व पीछे स्थित महुआ बाग के खोली मैदान में पार्क कराया जाएगा। इसके अलावा त्रिवेणीपुरम गेट के पास व पानी की टंकी के पास खाली मैदान और पटेलबाग में गाड़ियों की पार्किंग होगी।
-मिर्जापुर, बांदा एवं रीवा की ओर से आने वाले भारी वाहन की पार्किंग लेप्रोसी चैराहे के पास स्थित लेप्रोसी मिशन अस्पताल के पास पार्किंग होगी। कार व बाइक की पार्किंग नए पुल के नीचे नवप्रयागम स्थल पर की जाएगी।

Home / Prayagraj / माघ मेला स्नान पर्व पर इलाहाबाद से 50 किमी पहले गाडियां होगी डायवर्ट, शहर में नो इंट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो