scriptकांग्रेस के दिग्गज नेता की मौत,सोनिया गांधी ने बेटे से की बात, घर पंहुचें कांग्रेस के बड़े नेता | Former Congress MP Ram Nihor Rakesh death | Patrika News
प्रयागराज

कांग्रेस के दिग्गज नेता की मौत,सोनिया गांधी ने बेटे से की बात, घर पंहुचें कांग्रेस के बड़े नेता

अटल बिहारी बाजपेयी ने ज्वाइन कराई थी भाजपा लेकिन फिर कांग्रेस में आये

प्रयागराजMay 16, 2019 / 10:30 am

प्रसून पांडे

leader

congres

प्रयागराज।कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद राम निहोर राकेश अब नही रहे । राम निहोर राकेश चायल लोकसभा से तीन बार कांग्रेस से सांसद रहे। राम निहोर राकेश आपातकाल के समय राजनीति में सक्रिय हुए। 2004 में डॉ मुरली मनोहर जोशी की सभा करने आये पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने भाजपा में शामिल किया लेकिन कुछ ही दिनों बाद राकेश फिर कांग्रेस में चले गये और आखरी समय तक कांग्रेस का दामन नहीं छोड़ा।

एयरफ़ोर्स की नौकरी छोड़ दी थी
राम निहोर राकेश का जन्म जिले के जंघई में हुआ था। राम निहोर ने राजनीति से पहले एयरफ़ोर्स में नौकरी की लेकिन इस्तीफा देकर वकालत शुरू कर दिया। हेमवती नंदन बहुगुणा ने 1977 में भारतीय लोक दल के टिकट से राम निहोर राकेश को चायल से उम्मीदवार बनाया। इस चुनाव में राम निहोर राकेश ने बड़ी जीत दर्ज की। इसके बाद 1980 और 89 में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में राम निहोर राकेश चुनाव जीते।पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा के राजनितिक शिष्य राम निहोर राकेश थे।

पेट्रोलियम समिति के सदस्य रहे
राम निहोर राकेश भारतीय पेट्रोलियम समिति के सदस्य रहे,रामनिवास राकेश की मौत की खबर मिलते ही कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा वहां लग गया। हेमवती नंदन बहुगुणा के सबसे छोटे बेटे शेखर बहुगुणा ने बताया कि वह पिता के प्रिय लोंगों में राकेश थे। कभी उनकी बात नहीं काटी हेमवती नंदन बहुगुणा उन्हें वकालत से सियासत में ले आए और देखते ही देखते देश की सियासत में छा गए।

अमिताभ बच्चन को बताया लापता
कांग्रेस नेता राम निहोर कांग्रेस में रहते हुए पार्टी के सांसद अमिताभ बच्चन के गुमशुदगी की नोटिस कोतवाली थाने में चस्पा कर आई थी। बाबा अवस्थी ने बताया कि 1984 में राम निहोर राकेश लोकसभा चुनाव हार गए अमिताभ बच्चन राकेश के गुरु हेमंती नंदन बहुगुणा को भी चुना हरा दिया था। 1985 में बोफोर्स तोप खरीद में दलाली का मामला उछला उसमें अमिताभ बच्चन का नाम शामिल होने की चर्चा जोरों पर थी।अमिताभ विवादों से दूर रहने के लिए शहर में नहीं आए उसी समय राकेश अमिताभ बच्चन की गुमशुदगी की नोटिस चस्पा करा दी थी।

सोनिया ने फोन से बात की
कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने राम निहोर राकेश की मौत पर उनके बड़े बेटे से फोन पर बात की। शोक संवेदना व्यक्त की सोनिया ने कहा कि उनका परिवार हमेशा कांग्रेस का परिवार है। उनके हर दुख- सुख में हम साथ रहेंगे।वहीं अलग-अलग राजनीतिक दलों के लोगों का भी राम नहीं हो राकेश के घर पहुंचना जारी रहा।

हार्ट अटैक से हुई मौत
राम निहोर राकेश कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शामिल रहे। देश की राजनितिक फलक पर कम समय में अपना परचम लहराया था। 1989 के चुनाव में राजीव गाँधी ने राकेश के लिए जन सभा की थी इस चुनाव में राकेश ने विरोधियों की जमानत जप्त करा दी थी। राकेश को बुधवार की सुबह अपने सिविल लाइंस स्थित कपूर रोड के आवास पर हार्ट अटैक पड़ा। जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

Home / Prayagraj / कांग्रेस के दिग्गज नेता की मौत,सोनिया गांधी ने बेटे से की बात, घर पंहुचें कांग्रेस के बड़े नेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो