scriptFree coaching UPSC IAS preparation in Allahabad University stipend Rs 4 thousand every month | इन अभ्यर्थियों को IAS की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग, 4 हजार रुपये हर महीने मिलेगा वजीफा, जानें आवेदन की अंतिम तारीख | Patrika News

इन अभ्यर्थियों को IAS की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग, 4 हजार रुपये हर महीने मिलेगा वजीफा, जानें आवेदन की अंतिम तारीख

locationप्रयागराजPublished: Dec 11, 2023 01:56:37 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

UPSC Free Coaching: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से आईएएस की तैयारी करने वाले छात्रों को एक साल तक मुफ्त कोचिंग दी जा रही है। आइए जानते हैं कौन-कौन लोग इसके पात्र होंगे?

ias_free_coaching.jpg
UPSC Free Coaching in UP: उत्तर प्रदेश में यूपीएससी आईएएस की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत देश भर के 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके तहत संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाली मुफ्त कोचिंग सुविधाएं दी जाएंगी। इस योजना के तहत प्रति केंद्र कोचिंग के लिए कुल 100 सीटों की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसमें यूपी का इलाहाबाद विवि भी शामिल है। यहां यूपीएससी की तैयारी करने वाले 100 छात्र-छात्राओं को मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही यहां 7 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो चुके हैं।
इलाहाबाद विवि के डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र में मुफ्त कोचिंग का लाभ उठाने के लिए आवेदन सात दिसंबर से शुरू हो चुके हैं। इसमें एक साल तक ओबीसी और अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के अभ्यर्थियों को मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही अभ्यर्थी को चार हजार रुपये हर महीने छात्रवृत्ति भी मिलेगी। केंद्र के समन्यवक प्रो. आरके आनंद ने बताया कि डॉ. आंबेडकर फाउंडेशन में चयनित अभ्यर्थियों के खाते में मंत्रालय की ओर से 75 हजार रुपये भेजे जाएंगे। यह एक साल की कोचिंग की फीस है। अभ्यर्थी यही फीस विवि में जमा करके मुफ्त कोचिंग का लाभ उठाएंगे। पहले यह फीस विश्वविद्यालय के अकाउंट में आती थी।

अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र में 100 छात्रों का होगा चयन


प्रो. आनंद ने बताया कि अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र में 100 छात्रों का चयन किया जाना है। इसमें 33 प्रतिशत सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। यह व्यवस्‍था एक साल के लिए है। इस दौरान अगर कोई अभ्यर्थी 15 दिन से ज्यादा अनुपस्थित रहेगा तो उसका पंजीकरण समाप्त हो जाएगा। इसके बाद उसे स्कॉलरशिप के रूप में मिले रुपये भी लौटाने होंगे। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में चयनित प्रत्येक छात्र-छात्रा को प्रति माह चार हजार रुपये वजीफा भी मिलेगा। इसके साथ ही मुख्य परीक्षा यानी मेंस पास कर इंटरव्यू की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को 15 हजार रुपये अलग से दिए जाएंगे। इससे सिविल सेवा में चयनित होने के लिए उन्हें बेहतर तैयारी करने में आसानी होगी।

अब जानते हैं कैसे होगा IAS के लाभार्थी का चयन?


प्रो. आनंद ने बताया कि अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र में मुफ्त कोचिंग का लाभ लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 दिसंबर है। इसकी प्रवेश परीक्षा 24 दिसंबर को होगी। जबकि परिणाम 28 दिसंबर को जारी किया जाएगा। वहीं तीन जनवरी को प्रवेश दिए जाएंगे। कक्षाएं 8 जनवरी 2024 से शुरू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक अभ्यर्थी 18 दिसंबर 2023 तक हर हाल में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। प्रवेश परीक्षा के जरिए इलाहाबाद विश्विद्यालय के कुल 100 छात्रों का चयन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो